यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा मेल है newspostmartem@gmail.com

आपके पास कोई खबर है तो मेल करें newspostmartem@gmail.com आपका नाम गोपनीय रखा जाएगा.

Friday, May 14, 2010

बाबाराजा पर पुलिस की जांच और सफाई देते नेता

परसमनिया के बाहुबली और लोक निर्माण विभाग के मंत्री नागेन्द्र सिंह के भतीजे(यह रिश्ता लिखना पड़ रहा है) पर एक आदिवासी महिला ने बलात्कार का आरोप क्या लगाया उसके बचाव में नेताओं ने सफाई अभियान की बाढ़ लगा दी क्योंकि उन्हें नहीं मालूम कि किसी अपनी बहू बेटी की इज्जत लुटने का क्या दुःख होता है. यदि यहीं घटना उनके साथ होती तब क्या बयान यही होते. भारत की न्याय प्रणाली भी यह मानती है कि यदि कोई महिला यह कह दे कि उसकी इज्जत लूटी गयी है तो प्राथमिकता उसके बयान को ही दी जायेगी क्योंकि भारत में महिलाओं की इज्जत उनकी सबसे अमूल्य निधि होती है. दूसरा पक्ष बाबाराजा पर आरोप लगने के बाद पुलिस की जांच का है. पुलिस कह रही है कि सबके बयान ले लिये गये हैं पड़ोसी का बाकी है. पुलिस की जांच के तरीके से कितनी हास्यास्पद स्थिति बन रही है इससे तो ऐसा लगता है कि बाबाराजा ने यदि बलात्कार किया भी होगा तो पड़ोसी को बता कर या फिर उनके सामने. जो अब पुलिस इस लोगों से बयान लेकर सत्यता जानना चाह रही है. सवाल यह है कि पुलिस केस दर्ज करके आरोपी को न्यायालय में पेश करे. निर्णय जो भी होगा वह न्यायालय देगा. यदि महिला ने गलत बयानी की होगी तो उसे भी दण्ड मिलेगा. लेकिन यहां तो पुलिस की जांच ऐसी चल रही है कि मानों वह यह सिद्ध करना चाह रही है कि बाबाराज बेकसूर है. हम नहीं कहते हैं कि बाबाराजा ने बलात्कार किया लेकिन जिसके साथ यह घटना हुई यदि वह कह रही है तो पुलिस यह क्यों मानना नहीं चाह रही. यदि ऐसे ही आरोप पुलिस के किसी परिवार के सदस्य द्वारा होते तो भी यही रवैया होता.
दूसरा यह भी एक पक्ष है कि राजनीतिक बैर भुनाने के लिये कुछ लोगों की साजिश हो इस पर भी यदि मामला न्यायालय में आ जायेगा तो वह भी दूध का दूध और पानी का पानी हो जायेगा. एक बात और बाबाराज बार बार बयान दे रहे हैं कि उनका डीएनए टेस्ट कराया जाय लेकिन जब वह पेश होंगे तब न टेस्ट संभव है. यदि वे पाकसाफ हैं तो आकर पुलिस के सामने पेश हों और अपनी जांच के लिये प्रस्तुत हो.
इस मामले में यह इतना ही सत्य है कि नागेन्द्र सिंह का कोई दोष नहीं है. दैनिक भास्कर में सोमदत्त शास्त्री का लेख काफी कुछ बयां करता है कि उनका दोष इतना ही है कि बाबाराज उनके भतीजे हैं. लेकिन उनका तो इतना दायित्व बनता है कि परिवार के वरिष्ठ सदस्य होने के नाते लगाम लगाना जाने.
यह है मामला
आदिवासी युवती ने पुलिस को बताया कि बाबा राजा कल रात अपने साथी बबलू सेन के साथ उसके घर आया और उसे अकेला पाकर बलात्कार किया। युवती ने आरोप लगाया कि बलात्कार के बाद बाबा राजा ने किसी को भी बताने पर पूरे परिवार को जान से मारने की धमकी भी दी। सूत्रों के मुताबिक पुलिस ने पहले तो किसी तरह की कोई कार्रवाई नहीं की, लेकिन मीडिया में मामला उछलने के बाद अब मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस का कहना है कि जब तक मेडिकल रिपोर्ट नहीं आ जाती, तब तक कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। दूसरी ओर अस्पताल में भी डॉक्टर पूरी एहतियात के साथ मेडिकल जांच की तैयारी कर रहे हैं। युवती और उसका पूरा परिवार फिलहाल डरा-सहमा है।

1 comment:

  1. ye sala purana apradhi hai, abhi tak me to kisi mahila ne itne dileri dikhai hai. ab tak to na jane kitne rape kar chuka hoga baba

    ReplyDelete