यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा मेल है newspostmartem@gmail.com

आपके पास कोई खबर है तो मेल करें newspostmartem@gmail.com आपका नाम गोपनीय रखा जाएगा.

Saturday, August 11, 2012

रेस्क्यू आपरेशन में पुलिस की भारी चूक, जाते जाते बची जान

जन्माष्टमी की भोर को जिगनहट के समीप सतना नदी पर बने रपटे नुमा पुल में नदी की बीच धार में फंसी जीप और उसमें बैठे चार आदमियों को बचाने के पुलिस द्वारा चलाया गया रेस्क्यू आपरेशन का सच यह है कि तीन जान तो उसने बचाई लेकिन एक व्यक्ति की जान सुरक्षा मानदण्डों की पुलिस द्वारा की गई अनदेखी से जाते जाते बची। हालांकि इस मामले को पूरी तरह से दबाते हुए सभी को पुरस्कृत करने की बात की जा रही है जबकि हकीकत यह है कि इस मामले की जांच की जाकर सुरक्षा में चूक बरतने वालों को दण्ड देना चाहिये।
रेस्क्यू आपरेशन की हकीकत यह थी कि यहां क्रेन की सहायता से बचाव अभियान जब शुरु किया गया तो तीन आदमियों को क्रेन के माध्यम से ट्यूब की सहायता से खींच लिया गया लेकिन जब चौथे की बारी आई तो उसकी बातों में आकर बचाव दल ने खाली क्रेन के हुक को खाली उसके पास पहुंचा दिया और जोश में चौथे आदमी ने हुक पकड़ लिया। इस दौरान उसे ट्यूब नहीं भेजा गया। हुक से लटके व्यक्ति को जब खींचा जाने लगा तो थोड़ी देर में हुक से पकड़ ढीली हो गई और व्यक्ति के हाथ से हुक छूट गया और वह नदी में जा गिरा। इस दौरान यहां सभी की सांसे थम गई और युवक नदी की धारा में बह गया। उधर कुछ साहसी लोग धारा के साथ उसके पीछे भागे और एक युवक ट्रैक्टर का ट्यूब लेकर नदी में कूद गया। उसके सहारे वह युवक के पास पहुंचा और फिर ट्यूब के सहारे दोनों लोग किसी तरह नदी के किनारे पहुंचे।
यहां बचाव दल की लापरवाही यह रही कि उसे बचाव के सिद्धांतों का पालन करते हुए खाली हुक में युवक को न लटकाते हुए ट्यूब या सुरक्षा पट्टी के सहारे खींचना था। वह तो गनीमत रही कि युवक से थोड़ा बहुत तैरना आता था नहीं तो इस बचाव अभियान की चूक के कारण उसकी मौत तय थी।
(चित्र में देखेः किस तरह से अंतिम व्यक्ति को निकालने चलाया गया था बचाव अभियान)

2 comments:

  1. ye photo original nhi lagti hai

    ReplyDelete
  2. यह इमेज हमे मेल की गई है।

    ReplyDelete