यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा मेल है newspostmartem@gmail.com

आपके पास कोई खबर है तो मेल करें newspostmartem@gmail.com आपका नाम गोपनीय रखा जाएगा.

Tuesday, June 2, 2009

17 मई के अंक में समाचार पत्रों में प्रकाशित समाचार

दैनिक भास्कर
लोकसभा चुनाव में भाजपा ने लगातार चौथी बार लहराया परचम... शीर्षक से प्रमुख खबर प्रकाशित है. फोटो अच्छे हैं. चक्रवार गणना और विधानसभावार प्राप्त मतों का चार्ट गलत और त्रुटिपूर्ण है. विधानसभावार चार्ट में बीएसपी के मत कांग्रेस के कालम में है वहीं चक्रवार गणना में द्वितीय कालम में भाजपा के 331 मत बताए गए हैं. आंकड़ों में सावधानी बरतनी चाहिये. भ्रमपूर्ण स्थिति पैदाकर रही है जानकारी. भाजपा ने मनाया जीत का जश्न प्रेस विज्ञप्ति प्रतीत हो रही है समाचार नहीं बनाया गया लगता है. मतगणना स्थल की अन्य खबरें कुछ भी नहीं है. सिर्फ प्रेस नोट से काम चलाया गया है.

नवभारत
सतना सीट पर गणेश ने बजाया दूसरी बार जीत का डंका... मुख्य खबर बढ़िया फोटो के साथ प्रकाशित है. लक्ष्य पूरा करेंगे... और सांसद निवास पर रहा उत्सव का माहौल... हर गतिविधि की खबर दी गई है. मतगणना स्थल और चुनाव परिणाम की सबसे बढ़िया खबरें और व्यापक कव्हरेज सबसे बढ़िया नवभारत ने ही दिया है. रिपोर्टरों की मेहनत ने अखबार को सबसे आगे रखा है. भोजन से गायब रही ताजगी... तीन आपरेटर हटाए... मैहर टेबल क्रमांक 13 पर ... और रुक गई मतगणना... अन्दर की खबरें पाठकों को दी है. वहीं झलकियों में मतगणना स्थल का पूरा परिदृश्य सामने रख दिया है. चुनाव परिणाम की सभी खबरें बेहतरीन और सभी अखबारों से ज्यादा और अच्छी है. विधानसभावार चार्ट सिर्फ नव भारत में है. पेज 2,3 और 12 पूरी तरह मतगणना की खबरें हैं. रिपोर्टर्स की मेहनत काबिले तारीफ है. सबको पीछे छोड़ दिया है.

राज एक्सप्रेस
सतना व खजुराहों में खिला कमल... शीर्षक से मुख्य खबर दी है. सतना खजुराहो को मिला दिया है. मतगणना स्थल और अन्य स्थानों के फोटो कव्हरेज में भी मात खा गया है राज एक्सप्रेस. सतना की खबर में खजुराहों नहीं जोड़ना था. जब अड़ गए सुखलाल में प्रेक्षकों द्वारा रिटोटलिंग की मांग नकार दिये जाने की बात कही गई है. गलत है. तीन विधानसभा की रिटोटलिंग हुई है जिसकी घोषणा भी रिटर्निंग आफीसर ने की फिर भी गलत खबर दी गई है. नदारद रहे डाक्टर ठीक खबर है.

नई दुनिया
लोकसभा चुनाव में चौथी बार फहराया भगवा- जय गणेश... शीर्षक से मुख्य खबर दी गई है. नवभारत के बाद नई दुनिया ने ही मतगणना स्थल से ज्यादा से ज्यादा गतिविधियों की खबर समेटने की कोशिश की है. जिला प्रशासन पर बरसे सुखलाल... और सांसद की पत्नी का बयान फोटो सहित लगा है. अव्यवस्थाओं पर झलकियों में अच्छी समाचार सामग्री दी है. रात भर पूजापाठ तो देवी दर्शन ... और परिणाम जानने खड़े रहे कार्यकर्ता... बढ़िया खबर है. सड़कों और कार्यालयों में सन्नाटा... सड़कों पर ठीक है लेकिन तृतीय शनिवार को अवकाश रहता है तो कार्यालयों में सन्नाटा तो रहेगा ही. शायद रिपोर्टर ने अवकाश के बारे में जानने की कोशिश नहीं की. उमंग में खबर लिख दी है. मतगणना का सबसे व्यापक और उम्दा कव्हरेज नवभारत का ही रहा है.

जागरण
चुनाव परिणाम पर कव्हरेज ठीक है लेकिन ज्यादा खबरे नहीं दे पाये है. कोई कार्यकर्ता से घिरा तो कोई बैठा अकेला... खबर भर अलग लिखी है. भास्कर से ज्यादा खबरें है लेकिन कुछ खास नहीं है.

No comments:

Post a Comment