यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा मेल है newspostmartem@gmail.com

आपके पास कोई खबर है तो मेल करें newspostmartem@gmail.com आपका नाम गोपनीय रखा जाएगा.

Monday, June 29, 2009

भयमुक्ति पर सांसद की सफाई

भय मुक्त शासन का सपना दिखाने वाली भाजपा को उसके अपने ही पतीला लगाने में लगे हैं. इसका उदाहरण अभी कुछ दिन पहले के घटना क्रमों में देखने को मिला. सतना जिले के एसपी पाराशर का तबादला आम जनता में भाजपा के निर्वाचित जनप्रतिनिधियों की नकारात्मक छवि को सामने ले कर आया है. मीडिया की माने तो यह तबादला पराशर द्वारा गांजा गिरोह पर की गई कार्रवाई का नतीजा है. इसमें चर्चा आम यह है कि यहां के एक जनप्रतिनिधि के गांजा माफिया से गहरे रिश्ते हैं. तथा तत्कालीन चुनाव में इसी गांजा माफिया ने इन जनप्रतिनिधि की काफी मदद की थी. ऐसे में जब एपी पाराशर द्वारा गांजा माफिया को शिकंजे में लिया गया तब इन जनप्रतिनिधि ने फोन करके पाराशर से मदद की गुहार लगाई लेकिन पाराशर द्वारा मदद न किये जाने से वे खफा हो गये. इसे अपनी अष्मिता का सवाल बताते हुए सीएम से एसपी के तबादले की गुजारिश की. हालांकि उनकी मंशा तो कलेक्टर को हटाने की भी थी लेकिन भला हो सीएम का जो उन्होंने अभी एक ही पर मुहर दी है. बहरहाल एक ईमानदार एसपी का स्थानान्तरण जिले में जातिगत समीकरणों के हावी होने का संकेत दे रहा है जिसकी मिशाल अमरपाटन विधानसभा क्षेत्र के आधा सैकड़ा अधिकारियों द्वारा खुद के स्थानान्तरण के दिये गए आवेदन है. इनके आवेदनों के पीछे की वजह जातिगत कारण है.
इस पूरी फिल्म में भाजपा के कुछ विधायक भी एसपी के साथ खड़े नजर आए लेकिन उनकी भी ज्यादा नहीं चल पाई. लेकिन इसके भी दूरगामी संकेत अच्छे नहीं कहे जा सकते हैं. यदि विधायकों पर सांसद लगातार भारी होते गए तो विस क्षेत्र की विकास योजनाएं तो प्रभावी होंगी ही साथ ही भविष्य में विधायकों को भी कोई अपना नाम लेवा नहीं मिलेगा. सभी बुद्धं शरणं गच्छामि करते नजर आएंगे.
हालांकि चेम्बर सम्मेलन में सांसद अपनी सफाई देते जरूर नजर आए हैं कि यदि कोई अच्छी पहल की जाए तो मीडिया उसे गलत साबित करने लगता है. बार-बार मीडिया को दोषी ठहराने के आदी होते जा रहे सांसद क्या यह बताएंगे कि पाराशर के एसपी के कार्यकाल में कौन से अपराधों में वृद्धि हो रही थी. हां.. यह जरूर था कि उनके दौर में गांजा माफिया, अपराधी जरूर भय में थे जो अब भयमुक्त हो रहे हैं... सही है कुछ ही जगह सही भाजपा का नारा तो सही हो रहा है ... भय मुक्त शासन ... भले अपराधियों के लिये ही.

1 comment:

  1. sansad puri tarah jatiwadi ho gaya hai. dekhte jaoo kuch din me patel havi hokar sabhi ki aisee taisee karenge

    ReplyDelete