यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा मेल है newspostmartem@gmail.com

आपके पास कोई खबर है तो मेल करें newspostmartem@gmail.com आपका नाम गोपनीय रखा जाएगा.

Tuesday, February 17, 2009

11 से 15 फरवरी के अंक में समाचार पत्रों में प्रकाशित समाचार

दैनिक भास्कर
15 फरवरी का पृष्ट क्र. 2 एवं 3 ज्यादा कलरफुल होने के बाद भी अरुचिकर है. जिले को मिला 10 करोड़ का बजट शीर्षक उपशीर्षक और बाक्स एक साथ लगा है. मतदाता सूची में गड़बड़ी रोकने प्रशासन सक्रिय अच्छी खबर है. देश की तरक्की में सबको आगे... में ग्रुप फोटो का उपयोग नहीं होना था. 14 फरवरी में ठोस अपशिष्ट संयंत्र की खबर में बाक्स का शीर्षक बाक्स के बाहर हो गया है. साढ़े सात हजार किसानों ने लगाई कुंआ रिचार्ज की पूर्णतः गलत और अपच शीर्षक है. मौसम में फाल्गुनी रंगत खबर में गमले की फोटो की जगह नेचुरल सीन होना चाहिये था. यह खबर कुछ दिन पहले नवभारत में दी गई थी जिसे पूरी तरह नकल करके हूबहू छापा गया है. सड़क हादसे में घायल छात्रा का मुस्कुराता चेहरा दिखाया गया है. 13 फरवरी के अंक में सिंचाई विभाग की दुर्दशा और कृषक विश्राम गृह से किसानों का मोह भंग अच्छी खबरें हैं. समग्र स्वच्छता का सपना ... में महापौर का प्रयुक्त फोटो अर्ली एज का है. कुपोषण मामले में सही कौन तथ्यात्मक, संतुलित और अच्छी खबर है. जिसमें सभी पक्षों को शामिल किया है. 12 फरवरी के अंक में किशोर न्याय बोर्ड की बैठक प्रारंभ शीर्षक में कार्यालय
प्रारंभ होना चाहिये था. गंदगी से नर्क बना नारायण तालाब फोटो के नीचे सब हेडिंग लम्बी हो गई है. कारीगोही के शिविर की इतनी बड़ी खबर में फोटो भी होना चाहिए था. पृष्ठ 16 में सिर्फ दिखावे के लिये लेजर लेबलर खबर के हिसाब से शीर्षक बड़े साइज में है. 11 फरवरी के अंक में कुपोषण की खबर बेहतरीन लिखी गई है. शीर्षक भी उम्दा है.

नवभारत
15 फरवरी के अंक में शिक्षा के सम्पूर्ण विकास... खबर में फोटो नहीं है. छात्रावास में नशे में छात्र की हालत बिगड़ी शीर्षक शुद्ध नहीं है. बीमॉक सीमॉक सेन्टरों से गायब ... अच्छी खबर है. बस स्टैण्ड की स्थिति दयनीय में प्रयुक्त फोटो उचित नहीं है. जल संसाधन मंत्री पर लगा 50 करोड़ के घोटाले ... संस्पेंस से भरी खबर है. अन्त में वस्तु स्थिति का ज्ञान होता है. 14 फरवरी के अंक में डेड लाइन पूरी ... जानकारी परक तथ्यात्मक अच्छी खबर है. संभागायुक्त ने की मतदाता सूची की चेकिंग एक्सक्लूसिव है. पृष्ठ क्रमांक 12 में विज्ञापन और खबरें एक दूसरे में गड्ड मड्ड हो गए हैं. 13 फरवरी के अंक में बिना उपकरणों के जिला अस्पताल अच्छी खबर बन पड़ी है. थोक भाव 29 लापरवाह .... में शीर्षक त्रुटिपूर्ण है. जो काम करेगा ... खबर शोले फिल्म के डायलाग से प्रभावित है. नाफेड टांका की जगह नाडेप टांका होना था. नायब पर दो सौ रुपये ... बड़ी शीर्षक है. 12 फरवरी का अंक मात्र विज्ञप्तियों से भरा गया है. कुपोषण से निपटने 741 नए आंगनबाड़ी केन्द्र ... में कुपोषण के मामले में सतना की सराहना अपनी ही खबर के उलट खबर है. रिपोर्टर ने भोपाल की बैठक को कवर किया है या अधिकारियों के अहसान का बदला चुकाया है. समझ से परे है. 11 फरवरी के अंक में आयोग ने लगाई पेड़ ... सहित आयोग की खबरें विस्तारित और मिनट टू मिनट है. फोटो एक साथ प्रयुक्त नहीं करने थे. पृष्ठ 12 की फोटो पृष्ट 2 पर लगनी थी.

राज एक्सप्रेस
15 फरवरी के अंक में पहनना था सेहरा... मुख पृष्ट लायक खबर नहीं थी. युवा संसद की खबर उपयुक्त साइज में है. करोड़ों खर्च समस्या जस की तस अच्छी खबर है. खबरों में रिपोर्टर्स की मेहनत दिख रही है. विज्ञप्तियां कम खबरे ज्यादा है किन्तु शीर्षक फोटो और स्थान का संयोजन ठीक नहीं होने से उतनी असरदार नहीं है. 12 फरवरी के अंक में 50 साल में बना मंदिर अच्छी खबर है. फोटो आकर्षक और उच्च गुणवत्ता की है. सिटी पेज में बदलेगी कचरे की किस्मत स्थान के हिसाब से ज्यादा विस्तारित की गई है. 11 फरवरी को सिटी एक्सप्रेस में खबर का आकार और स्थान का आकार समतुल्य नहीं होने से रुचिकर नहीं बन पड़े है. कुपोषण की खबर में अनावश्यक रुप से लिस्ट लगाकर स्थान भरने का प्रयास किया गया है. रिपोर्टर मौके पर नहीं गए और न ही जानने का प्रयास किया. मात्र खाना पूर्ति की गई लगती है. सफाई कर्मियों ने किया चकाजाम में फोटो लगाकर अनावश्यक रूप से पेज भरा गया है.

स्वदेश
11 फरवरी के अंक में समन्वित प्रयासों से दूर होगा कुपोषण खबर में सब हेडिंग्स छोटे आकार में हैं. बड़े फॉन्ट होने चाहिये. खबर उपलब्ध विज्ञप्ति पर आधारित लगती है. केएनजी में विदाई समारोह स्पष्ट शीर्षक नहीं है. 12 फरवरी के अंक में डम्फर दुर्घटना जांच समिति ठीक शीर्षक नहीं है. शारदा मां दर्शन करते दण्डवत पहुंचे भक्त बहुवचन शीर्षक है. 13 फरवरी के अंक में महापौर की फोटो आवश्यकता से अधिक बड़ी लगाई गई है. पेज क्रमांक 12 में 29 भैंसों सहित दो पशु तस्कर गिरफ्तार शीर्षक से लगता है भैंसों को भी गिरफ्तार किया गया है. पेज का ले आउट ठीक नहीं है. 14 फरवरी के अंक में विट्स कालेज बस दुर्घटना में प्रयुक्त छात्राओं के फोटो उपयुक्त साइज के नहीं हैं. राजाराम की उम्मीदवारी से खौफ... अतिरंजित खबर है. 15 फरवरी के अंक में छात्र छात्राओं ने उठाए सवाल दिए जवाब खबर के लिहाज से रुचिकर उपयुक्त शीर्षक नहीं है. पेज क्रमांक 12 में खबर जगह के हिसाब से कम हो गई है. सतना शहर पेज में शिक्षा सुसंस्कारों से परिपूर्ण हो ... में संस्कार होने चाहिये.

जागरण
15 फरवरी के अंक में नवरत्ना स्टार डीलर ग्राम विकास योजना का शुभारंभ के पहले ही इतनी बड़ी खबर प्रकाशित की है. संसद में विपक्ष ने घेरा ठीक खबर है परन्तु राज्यपाल की भूमिका में सत्येन्द्र शर्मा प्राचार्य को मौलिक स्वरूप देने का प्रयास किया है. 14 फरवरी को भी संसदीय लोकतंत्र की कार्यशाला का समाचार प्रकाशित कर निरन्तरता बनाई गई है. राजनेताओं के समक्ष रखी जाएंगी विसंगतियां खबर में अनावश्यक रूप से तीन-तीन फोटो लगाए गए हैं. सतना जागरण में मदिरा दुकान नीलाम ... खबर को अनावश्यक विस्तारित किया गया है. पेज क्र. 3 में ही लाठी चार्ज के विरोध में .... हेडिंग में ज्यादा स्थान घेरा गया है. 13 फरवरी को जागरण सिटी पेज आकर्षक बन पड़ा है. 12 फरवरी के अंक में मौसम ने ली अंगड़ाई में प्रयुक्त फोटो ज्यादा बड़ा हो गया है. नगर सैनिक आर्थिक तंगी में... अच्छी खबर है. 11 फरवरी के अंक में बच्चों की मौत कुपोषण की खबर अच्छा कवरेज है.

विन्ध्य भारत
15 फरवरी के अंक में विन्ध्य भारत सतना पेज में प्रयुक्त फोटो घटिया है. 14 फरवरी के अंक में शीर्षक के नीचे मजमून सब हेडिंग लगाई है. जो उपर होना चाहिये. अन्तरिम बजट निराशाजनक में सांसद की आधी फोटो प्रदर्शित की गई है. 13 फरवरी के अंक में वर्कशाप प्रभारी को हटाने अनशन की तैयारी में एक विज्ञप्ति में दो फोटो प्रयुक्त की गई है. बयान किसका है. 14 फरवरी के अंक में ही रीवा डेटलाइन से प्रकाशित जह-जह राम चरण चल जाहि सतना से जानी चाहिये थी. 13 फरवरी के अंक में टिकट संघर्ष में जातीय द्वेष का जहर बहुत अच्छी और सामयिक खबर है. 12 फरवरी के अंक में इशारों में छिपी... राजनीतिक अच्छी खबर है. 11 फरवरी में नर्सों की जीवन व्यथा पर अच्छी खबर है.

हरिभूमि
15 फरवरी के अंक में फिश एक्वेरियम का फोटो अनावश्यक और औचित्यहीन है. 14 फरवरी के अंक में प्रभारी मंत्री ने किया शिलान्यास खबर में प्रयुक्त फोटो में बैनर ज्यादा व्यक्ति कम दिखाई दे रहे है. संयोजन ठीक नहीं है. 13 फरवरी के अंक में सरकारी जमीन का सौदा अच्छी तथ्यात्मक खबर है. 12 फरवरी के अंक में कर्मचारियों ने दिये मंत्री के खिलाफ सबूत केवल हरिभूमि में प्रमाण सहित प्रकाशित है. बिजली आफिस में साइबर क्राइम एक्सक्लूसिव है. 11 फरवरी के अंक में सड़क पर लाश चकाजाम और डीजल लुटेरा गिरफ्तार घटना की खबर अच्छी है. फोटो मौके का है. आयोग ने कहा कुपोषण है अन्य समाचार पत्रों की तुलना में अत्यंत न्युन है.

No comments:

Post a Comment