यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा मेल है newspostmartem@gmail.com

आपके पास कोई खबर है तो मेल करें newspostmartem@gmail.com आपका नाम गोपनीय रखा जाएगा.

Wednesday, February 18, 2009

18 फरवरी के अंक में समाचार पत्रों में प्रकाशित समाचार

दैनिक भास्कर
स्पार्क कार पलटने .... खबर को बड़े स्वरूप में प्रकाशित किया है .पृष्ट क्रमांक ५ पूरी तरह क्राइम को समर्पित है. पपरा पहाड़ में मिले शैल चित्र नवभारत की तरह है लेकिन सिंगल में निबटा दिया गया है. खबर में फोटो के बिना जान नहीं लाई जा सकती. श्रमिकों ने लिया भवन संनिर्माण का प्रशिक्षण उल्टा शीर्षक है. भवन और संनिर्माण श्रमिकों ने लिया प्रशिक्षण होना चाहिए था. प्रभारी मंत्री की न्यूज प्रेस नोट पर निर्भर है. रिपोर्टर की मेहनत भी शामिल होना चाहिये.

नवभारत
शासकीय स्वशासी महाविद्यालय के वार्षिकोत्सव फोटो कैप्शन में इनसेट अनावश्यक और अस्पष्ट है. बहुत भद्दा लग रहा है. ग्राम पंचायत कोठरा में पंचायत भवन का लोकार्पण नामों से भरी विज्ञप्ति लगती है. जनपद अध्यक्ष को उपकृत करने खबर बढ़ा चढ़ा कर लगाई गई लगती है. मौसम बदलते ही बिकने लगा बर्फ का गोला सामयिक है. बिजली चोरी मामले... खबर स्थान की पूर्ति लगती है. प्रभारी मंत्री की खबरें कम लगाई है. पोषण पुनर्वास केन्द्र की खबर को ज्यादा महत्व दिया गया लगता है. सिविल सर्जन या सीएमओ के वर्सन लगाने थे लेखापाल के बजाय. पपरा वनखण्ड में मिले पुरातन शैल चित्र एक दिन पूर्व समय जगत भोपाल में प्रकाशित हो चुकी है. यह यहां की कमजोरी साबित होती है.

राज एक्सप्रेस
सिटी एक्सप्रेस में बैंको में ताले लीड खबर लायक नहीं है. शीर्षक खबर के लिहाज से अत्यंत दीर्घ स्वरूप में है. शीर्षक का आकार पूरी खबर के आकार के बराबर लग रहा है. संविदा नर्सों को वेतन के लाले... फोटो के सही चुनाव के साथ ठीक खबर है. मंडी समिति सदस्यों को मिले... अनावश्यक पैरवी करती हूई खबर है. महिला ने उतारी दलाल की लू... शीर्षक सेमरिया एक्सप्रेस से प्रभावित लगता है. सीमेन्ट तस्कर ने की ड्राइवर से मारपीट अच्छी क्राइम खबर है. अमरपाटन में डॉ. अम्बेडकर मांगलिक भवन की प्रभारी मंत्री की खबर को सिंगल में निपटाकर कचूमर निकाल दिया है.

जागरण
सिटी पेज में प्रभारी मंत्री के कार्यक्रम की तस्वीर ठीक नहीं है. दो अतिरिक्त विषयों की देनी पड़ेगी परीक्षा खबर के लिहाज से बड़ा शीर्षक है. पृष्ठ 2 एवं 3 ब्लेकिश होने से अरुचिकर हो गए हैं. केन्द्रीय विद्यालय के कार्यक्रमों की फोटो के नीचे लापता महिला की लाश... खबर ठीक नहीं लग रही है. विज्ञप्तियों के
अलावा मूल खबरों का अभाव है. स्वदेश वाणसागर का पानी जल्द आएगा सतना नवभारत में पिछले दिनों प्रकाशित हो चुकी है. प्रभारी मंत्री के कार्यक्रमों को व्यापक कव्हरेज दिया गया है. प्रेम का
सन्देश भारत ही देगा में प्रेम के बाद कामा का प्रयोग जरूरी नहीं था. प्रेस विज्ञप्तियों एवं सरकारी खबरों से भरा पड़ा अखबार है.

विन्ध्य भारत
धन्यभूमि वन पंथ पहारा... सरभंग आश्रम में प्रभारी मंत्री की खबर कुछ ज्यादा ही आध्यात्मिक हो गई है. पृष्ट क्रमांक 12 विन्ध्य विविध में छत्तीसगढ़ और अहमदाबाद के फोटो लगाना उपयुक्त नहीं है क्योंकि पृष्ट में सारे समाचार स्थानीय हैं. कुपोषित बच्चों की राशि भी नहीं मिली खबर भास्कर और नवभारत से मेल खाती है. सिटी पेज में फोटो की गुणवत्ता में सुधार हुआ है.

हरिभूमि
अखबार की साज सज्जा गेट अप अत्यंत आकर्षक है. विन्ध्य भूमि में सतना की खबरो का स्थान अत्यंत न्यून हो गया है. मात्र एक पेज में जो खबरे प्रकाशित है महत्वहीन है. कार पलटी एक की मौत, ग्रामीणों ने निकाली जन हस्ताक्षर रैली जैसी खबरों के स्थान को छोटा किया जा सकता था. अतिक्रमण, क्राइम और विज्ञप्तियों से भरा हुआ पेज है. पढ़ने लायक खबर नहीं है. प्रशासन और वीआईपी कव्हरेज की न्यूज बिल्कुल नहीं है.

देशबन्धु
सरभंग आश्रम को विकसित किया जाएगा में विकास मूलक फोटो प्रयुक्त करना चाहिये था. पेज क्रमांक 3 खबरों की अधिकता से अरुचिकर हो गया है. रिपोर्टर द्वारा तैयार खबरों का आभाव है. मात्र विज्ञप्तियां ही प्रकाशित है.

1 comment:

  1. samay jagat bhopal satna me kaha aata hai ye to pata nahi isliye ye kaha jaana ki us akhbaar me chhap chuki hai isliye khabar maayne nahi rakhati theek nahi hoga vaise to khabar uni me bhi thi samay jagat me vahi se li gai hogi.

    ReplyDelete