यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा मेल है newspostmartem@gmail.com

आपके पास कोई खबर है तो मेल करें newspostmartem@gmail.com आपका नाम गोपनीय रखा जाएगा.

Wednesday, February 4, 2009

4 फरवरी के अंक में समाचार पत्रों में प्रकाशित समाचार

दैनिक भास्कर
इनरव्हील क्लब ने विद्यालय को दी टंकी में फोटो का चयन उचित तरीके से किया है. ओव्हर ब्रिज में टला बड़ा हादसा खबर में अच्छा फोटो कव्हरेज है. समाधान आनलाइन की खबर एक ही वाक्य को बार-बार रिपीट किया गया है. लगता है प्रूफ रीडर अवकाश पर थे. तीन फरवरी के सभी समाचार पत्रों में धर्मेन्द्र सिंह के भाजपा वापसी की धमाकेदार वापसी की खबरों का प्रमुखता से प्रकाशन का राज 4 फरवरी को के प्रमुख समाचार पत्रों में छपे उनके विज्ञापन से खुलता नजर आता है.

नवभारत
इनरव्हील क्लब ने विद्यालय को भेंट की पानी की टंकी शीर्षक खबर में इस्तेमाल फोटो देखकर यही प्रतीत होता है कि सांसद और महापौर ने टंकी दान की है. वास्तविक दानदाता संस्था नेपथ्य में चले गए हैं. आंवला खरीदी में गड़बड़ी पर हंगामा खबर जिलापंचायत की खबरों में भ्रष्टाचार और हंगामा की अनिवार्यता के पूर्वाग्रह के चलते प्रकाशित प्रतीत होती है. शायद समाचार पत्रों का मानना है कि जिला पंचायत की खबर में भ्रष्टाचार और हंगामा शब्द का उपयोग किये बिना पूर्णता की प्राप्ति नहीं होगी. खबर जिलापंचायत सदस्यों द्वारा प्रदत्त जानकारी पर ही मात्र आधारित प्रतीत होती है. पेज क्रमांक 12 में जनपद उपाध्यक्ष ने पकड़ी अनियमितता खबर उपाध्यक्ष को उपकृत करने के उद्देश्य से लिखी गई लगती है. तथ्यात्मक जानकारी के बगैर उपाध्यक्ष को अधिकार समपन्न बनाने का प्रयास है. पथरा पालदेव ने कौहारी को पीछे छोड़ा बेहतर खबर है इसे काफी अंदर स्थान दिया गया है इसे पहले के पेजों पर भी दिया जा सकता था. कलेक्टर ने लगाई अधिकारियों को फटकार बेहतर खबर रही इसे और तथ्यात्मक बनाया जा सकता था.

नवस्वदेश
ग्रामीण विकास के कार्यक्रमों में प्रगति लाएं समाधान आन लाइन की खबर में दूसरी मीटिंग के फोटो प्रकाशित किये गए हैं. खबरनवीस सभाकक्ष और वीडियो कान्फ्रेस कक्ष के अन्तर को समझ नहीं पाए हैं. जिला पंचायत में संविदा शिक्षक वर्ग 2 के फार्मों की जांच करते सिटी मजिस्ट्रेट फोटो कैप्शन में दिखाया गया है. जबकि सिटी मजिस्ट्रेट उस जांच समिति में अन्य सदस्यों की तरह ही हैसियत रखते हैं.
दैनिक जागरण
ओव्हर ब्रिज पर हुए हादसे की खबर पूर्ण है लेकिन शीर्षक उचित नहीं है. कूदते कूदते के स्थान पर गिरते गिरते बची बस होना चाहिये था. शीर्षक लेखक बघेलखण्डी से विशुद्ध रूप से ताल्लुक रखते प्रतीत होते हैं.

राज एक्सप्रेस
तीन फरवरी के अंक में विद्यालयों को नोटिस और अजय पोहनकर से साक्षात्कार अन्य समाचार पत्रों की तुलना में एक्सक्ल्यूसिव हैं. इस समाचार पत्र में जिले की खबरों का स्थान निर्धारित नहीं है. काफी मशक्कत के बाद ही खबरों को ढूढ़ा जा सकता है. चार फरवरी के अंक में जरियारी में बालिका की हत्या को मुख पृष्ट पर स्थान दिया है जबकि यह खबर प्रथम पेज की नहीं है. मकान रजिस्ट्री में मंदी का ग्रहण सामयिक और अच्छी खबर थी.

देशबन्धु
नगर दर्पण पेज पूरी तरह क्राइम को समर्पित किया गया है. नहीं मानना चाहते कलेक्टर का निर्देश खबर में असलियत को उजागर करती खबर है. जो नवभारत में प्रकाशित इसी संदर्भ की खबर से अच्छी और पोल खोलती नजर आ रही है.

4 comments:

  1. उत्तम! ब्लाग जगत में पूरे उत्साह के साथ आपका स्वागत है। आपके शब्दों का सागर हमें हमेशा जोड़े रखेगा। कहते हैं, दो लोगों की मुलाकात बेवजह नहीं होती। मुलाकात आपकी और हमारी। मुलाकात यहां ब्लॉगर्स की। मुलाकात विचारों की, सब जुड़े हुए हैं।
    नियमित लिखें। बेहतर लिखें। हमारी शुभकामनाएं आपके साथ हैं। मिलते रहेंगे।

    ReplyDelete
  2. बहुत अच्छा प्रयास है इसे आगे भी जारी रखा जाए

    ReplyDelete
  3. आप के द्वारा की गई कोशिश काफी सराहनीय है आशा है की जिले के पत्रकारों को इससे कुछ सीखने को मिलेगा
    विपिन दूवेदी

    ReplyDelete