यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा मेल है newspostmartem@gmail.com

आपके पास कोई खबर है तो मेल करें newspostmartem@gmail.com आपका नाम गोपनीय रखा जाएगा.

Monday, February 23, 2009

22 फरवरी के अंक में समाचार पत्रों में प्रकाशित समाचार

दैनिक भास्कर
संगीत समारोह की खबर बदइंतजामी को इंगित करती हकीकत बयां करती खबर बनी है. प्रयुक्त फोटो के आसंजन और उपयुक्तता एवं लीड होने से आकर्षक खबर है. शीर्षक जनभावनाओं के अनुरूप है. महिलाओं की दशा सुधारने मंत्रई की फोटो सहित पूर्ण खबर प्रकाशित है. रुचिकर बनी है. जगतदेव तालाब में गंदगी का साम्राज्य और करोड़ो के भूखण्ड पर कइयों की नजर अच्छी खबरें हैं. प्रशासन उदासीन की जगह फोटो शीर्षक कुछ और देना था. बचपन प्ले स्कूल बना... विज्ञापन की प्लेट लगा दी गई है. खबरों के स्थान पर. सतना नगर का पेज 5 पूरी तरह क्राइम को समर्पित किया गया है. पुलिस कप्तान ने की... में प्रयुक्त फोटो राज एक्सप्रेस की ही तरह ही साहब के आराम फरमाते समय ली गई लगती है. या फिर सीएसपी को दिखाने की मजबूरी रही हो.

नवभारत
ग्राम सहायकों पर मेहरबान हुई... शीर्षक साइज थोड़ा बड़ा लगता है. खबर और बाक्स अच्छा है. बाक्स की हेडिंग अन्दर होनी थी. संगीत समारोह की फोटो शीर्षक सहित उम्दा खबर लिखी गई है. रिपोर्टर ने कार्यक्रम को अंतिम क्षणों तक को समेटने का प्रयास किया है. लेकिन खबर को वर्टिकल 2 कालम के बजाय होरीजेन्टल 5 कालम में फोटो के नीचे लगाने पर बेहतर हो सकती थी. आवासीय विद्यापीठ से बालक के गायब होने की खबर एक दिन पहले अन्य अखबारों में छपी थी. अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री का फोटो पिचका हूआ है. आधा दर्जन विद्यालयों के बीच ... मेहनत से तैयार की गई अच्छी खबर है. योजना बद्ध तरीके से होगा विकास मंत्री की खबर में कार्यक्रम के फोटो लगाए जाने चाहिये थे. सबसे आगे हिन्दुस्तानी पृष्ठ 9 में खासखबर में विज्ञापन है या खबर पता नहीं चल रहा.

राज एक्सप्रेस
हादसों के साये में सांस खबर में प्रयुक्त फोटो अत्यंत उम्दा प्रकाशित है. लेकिन खबरनवीश ने खबर में कोण का मापन ठीक से नहीं किया. टेलीफोन का खंभी 90 डिग्री पर नहीं झुका है. माफिया ने डकारे 37 लाख अच्छी खबर है. बिना पढ़े देगें परीक्षा ... हेडिंग का आकार बड़ा है. प्रयुक्त कार्टून फोटो राजएक्सप्रेस सतना का स्थाई हिस्सा बन गया है. शिक्षा जगत की खबरों में बासीपन है. पेंडेंसी निपटाने में कोलगवां थाना फिसड्डी में पेंडेसी शब्द उपयुक्त नहीं लगता हिन्दी में देना चाहिये. फोटो उचित नहीं है. नहीं खुला ताला ... रोज-रोज मंडी की खबरें स्थाई आइटम बनती जा रही है. रामपुर बाघेलान के हितग्राही को प्रमाणपत्र वितरित करने मत्स्य विभाग के अधिकारी नहीं एसडीएम का फोटो है. कैप्शन सही लगाया जाना चाहिये.

जागरण
शायद आज इसका वितरण नहीं हुआ है.

स्वदेश
सतना शहर के पेज में रीवा की शहरी साइबर क्राइम की खबर अनावश्यक रूप से विस्तारित की गई है. स्थान के बारे में भ्रम होता है अलाउद्दीन खां समारोह की फोटो लगी है. प्रथम दिन की खबर नदारद है. जनविश्वास को पूरा करने ... मंत्री की सम्पूर्ण खबर है. फोटो का साइज बड़ा है. पृष्ठ क्रमांक 2 क्राइम की
खबरों में फोटो से भरा गया है. बच्चों के नेत्र परीक्षण की फोटो बेहद बड़ी और दो दो लगी है. एक ही काफी थी. महिला सशक्तिकरण देश में नजीर बना अच्छा शीर्षक है. मंत्री की फोटो बहुतायत में लगाई गई है.

विन्ध्य भारत
सतना सिटी पेज 13 में फोटो में सुधार है. किन्तु प्रिटिंग घटिया है. पठन योग्य नहीं है. बोलेरो से दबी महिला में तीन फोटो अनावश्यक रूप से लगाए गये हैं. पृष्ट 14 के फोटो घटिया है. पुलिस को सताई बढ़ती चोरियों की चिंता शीर्षक अशुद्ध त्रुटिपूर्ण है. पुलिस को सता रही होना चाहिये था. खबरे से बड़ी फोटो है.

हरिभूमि
सतना भूमि पेज 16 में प्रयुक्त फोटो अच्छी गुणवत्ता से प्रकाशित है. महिला मरीजों को चिकित्सक की दरकार और क्राइम मीटिंग एस पी ने ली थाना प्रभारियों की क्लास फोटो सहित शीर्षक सहित अच्छी साजसज्जा युक्त खबर बनी है. सतना के पृष्ठ 16 को प्रेसनोट से भरा गया है. सतना की खबरे बढ़ाने की जरूरत है.

देशबन्धु
सतना नगर प्रेस विज्ञप्तियों से भरा गया है फोटो की कमी से पेज अरुचिकर हो गया है. पत्रकारों को घर बुलाकर धीरू हुए गायब केवल देशबन्धु ने ही प्रकाशित की है. इंदिरा महाविद्यालय सतना का फोटो आंचलिक में नहीं लगना था. महिला सशक्तिकरण का सन्देश ... खबर में फोटो लगाकर रुचिकर बनाया जा सकता था.

No comments:

Post a Comment