यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा मेल है newspostmartem@gmail.com

आपके पास कोई खबर है तो मेल करें newspostmartem@gmail.com आपका नाम गोपनीय रखा जाएगा.

Wednesday, February 25, 2009

25 फरवरी के अंक में समाचार पत्रों में प्रकाशित समाचार

दैनिक भास्कर
अतिक्रमण और अवैध उत्खनन पर नाराजगी ... हेडिंग गलत चयन की है. अवैध उत्खनन शायद इस समिति के कार्यक्षेत्र में नहीं आता है. प्राचार्य सत्येन्द्र शर्मा की पुस्तक... हेडिंग अनावश्यक रूप से बड़ी है. पदनाम का भी उपयोग किया है. शायद महाविद्यालय का भी नाम देना चाहते थे. खबर की तुलना में इन्ट्रो साइज और शब्दों के आकार में बड़ा है. उपयुक्त नहीं है. कम्प्यूटर चचलाना सीखेंगे कलेक्ट्रेट के बाबू सिर्फ भास्कर में है. उपनयन संस्कार का फोटो खिंच गया है. पेज 16 में भण्डारे और साधना की खबर में प्रयुक्त फोटो तरीके से नहीं है लगाए गये हैं. एडीजी की खबर में इन्ट्रों बहुत बड़े अक्षरों में है.

नवभारत
एनीकट में भरने लगा ... प्रयुक्त फोटो सूखे एनीकेट की है. तत्कालिक फोटो लगाना था शीर्षक के अनुरूप. सफाई कर्मियों ने बनाया ... अच्छी तथ्यात्मक खबर लिखी गई है. जनप्रतिनिधि ने नहीं दी एफएम... अच्छी खबर है. यज्ञोपवीत का फोटो फैल गया है. राशि नहीं निकाल पा रहे सरपंच सचिव ... अच्छी खबर है किन्तु सोहावल और नागौद सीईओ की तरफदारी करते हुए उन्हें दूध का धुला साबित करने का प्रयास रिपोर्टर ने किया है. पीडब्लूडी की सड़क पर बाउण्ड्री ... संचार संकर्म समिति की बैठक की खबर बड़ी करने का प्रयास में दो-दो फोटो लगाई है. टूटी रेलिंग बन सकती है अन्य में भी प्रकाशित हो चुकी है. मौसम ने बदली करवट मौसम पर ठीक खबर है.

जागरण
परमलाल बना गुलाम ... धर्मान्तरण की खबर में वास्तविक तथ्यों को जाने बिना बताए अनुसार खबर लिखी गई है. बिना नम्बर के बाहनों के विरुद्ध ... खबर में फोटो लगाई जा सकती थी. संगीत समारोह को तबज्जों दी गई है. ग्राम पंचायतों की जांच रिपोर्ट तलब स्वदेश सहित दूसरे अखबारों की तरह ही महत्व दिया गया है. लेखन शैली से पता चलता है कि एक ही लेखक ने लिखी है. सतना जागरण में अतिक्रमण हटाने की खबर फोटो की तुलना में छोटी है. पेज क्रमांक 9 में बिट्स कालेज की खेलकूद प्रतियोगिता का फोटो जरूरत से ज्यादा बड़ा हो गया है. सिटी पृष्ट 2-3 का लेआउट अच्छा नहीं है.

विन्ध्य भारत
सफाई कर्मी द्वारा धर्म परिवर्तन की अफवाह... ठीक खबर लिखी गई है. छत के उपर मौत फोटो सहित अच्छी खबर है. ये आराम का मामला फोटो चौड़ाई में कुछ ज्यादा है. संचार संकर्म समिति की बैठक की खबर स्वदेश, जागरण की तरह एक ही व्यक्ति द्वारा लिखी गई लगाई गई है. राजनैतिक खबर राजाराम के टिकट संबंधी अच्छी है.

नवस्वदेश
ट्रेक्टर ट्राली पलटने से १६ घायल खबर में अनावश्यक 9 फोटो लगाए हैं. वश चलता तो 16 की लगा देते. शहर में ड्राप्सी फैलने की आशंका अच्छी खबर है. दो साल पहले परमलाल ने बदला था धर्म खबर और शीर्षक बेहतरीन है. सतना शहर के पृष्ठ 5 में देहेड़ी पुलिया पर झूली बस ... का फोटो सजीव जीवन्त मौके का है. अन्य में नहीं है. पचपन ग्राम पंचायतों की जांच ... अन्य की तरह लिखा हुआ प्रेस नोट है. जिला पंचायत की छोटी सी समिति की बैठक का व्यापक कवरेज सभी प्रमुख अखबारों में आना समिति की मीडिया पर पकड़ का द्योतक है.

देशबन्धु
सतना आंचलिक में अमरपाटन में सिंचाई विभाग की दो खबरे है. नगर दर्पण कलर होने के बाद भी रुचिकर नहीं बनी है. प्रयुक्त फोटो की गुणवत्ता अच्छी नहीं है. परमलाल हुआ गुलाम माया हुई जैनब रुचिकर शीर्षक है लेकिन खबर ठीक नहीं लिखी गई फोटो का संयोजन भी ठीक नहीं है. सतना नगर का पेज 3 फोटो की कमी से अरुचिकर है.

1 comment:

  1. aniqat ka photo taaza hi hai .fark itna hai ki photo 4 baje kheecha gaya aur paani raat 9 baje aaya .raat me photo kheechna sambhav nahi tha.

    ReplyDelete