यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा मेल है newspostmartem@gmail.com

आपके पास कोई खबर है तो मेल करें newspostmartem@gmail.com आपका नाम गोपनीय रखा जाएगा.

Sunday, February 22, 2009

21 फरवरी के अंक में समाचार पत्रों में प्रकाशित समाचार

दैनिक भास्कर
स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स और वीडियो कान्फ्रेन्सिग की फोटो सहित खबरें रिपोर्टर की सक्रियता का प्रमाण है. ठेकेदारों के साथ एजेंसी बदल देंगे... अच्छा शीर्षक है. लेकिन बुलेट हेडिंग इसलिये हुआ विलम्ब इसी के नीचे आ जाने से शीर्षक का अनर्थ हो गया है. १५ मिनट में पड़ गए २५ फिल्मी स्टाइल शीर्षक हो गया है. रिपोर्टर ने घटना स्थल पर मौजूद रहकर लप्पड़ों की गिनती की गई लगती है. भास्कर की फोटो युक्त खबरों में खबर के अन्त में भास्कर फोटो लिखना समझ के परे है शायद फोटो के नीचा लिखा जाना चाहिये भास्कर फोटो. लोक कल्याण शिविर सोहावल का शीर्षक निगेटिव दिया गया है. लेकिन गणित गड़बड़ हो गई है. ६३ आवेदन की जगह ६० आवेदन होना था. कस्तूरबा गांधी छात्रावासों की होगी जांच दोनो फोटो का संयोजन उचित नहीं है. अलाउद्दीन खां समारोह आज से समारोह के महत्व के अनुसार उपयुक्त तरीके से प्रकाशित है.

नवभारत
घुंघरुओं की झनकार से बंधी समां ... अच्छा शीर्षक युक्त समाचार है. किन्तु अतिथियों की फोटो को कुछ ज्यादा ही विस्तारित किया गया है. सिद्धार्थ नगर पार्क के फोटो में चमक आने से फीका हो गया है . क्या सतना जेल में सिक्ख आतंकवादी बंद है? खबर को विस्तारित स्वरूप के अनुसार उतनी महत्वपूर्ण नहीं थी. सीएमओ आफिस में अराजक ... फोटो सहित जीवंत खबर है. सर्किट हाउस में लगी अदालत खबर की सब हेडिंग एएनएम को वेतन अपूर्ण और अनावश्यक है. सामान्य प्रशासन समिति की बैठक में मात्र प्रेस विज्ञप्ति को आधार बनाकर शिक्षा विभाग की समीक्षा पर ही केन्द्रित कर दिया गया है. समाज सेवा के लिये... प्रयुक्त फोटो कैप्शन में हैंगिंग इनसेट भद्दा लग रहा है. संगीत समारोह की खबर और आयोजन पर विशेष खबर सामयिक महत्व का सम्मान करती खबर है. कार्यक्रम की सूचना की खबर २ बार सतना और मैहर से प्रकाशित हुई है. एक ही काफी थी. वीडियो कान्फ्रेंस और स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स बैठक की खबर नहीं होने से मात खा रहा है.

राज एक्सप्रेस
बेच खाया टमस का पानी ... जलसंकट की आहट से विन्ध्य की अच्छी खबर है. लेकिन टमस नदी का फोटो किस स्थान का है पता नहीं चलता. कैप्शन भी नहीं है. इनका कहना है में उपयुक्त स क्षम व्यक्ति के विचार लिये जाने थे. शिवराज मामा को पाती ... विद्युत संकट से छात्रों के भविष्य पर प्रश्न चिन्ह खड़ी करती खबर है. लेकिन इसमें अन्य पक्षों का भी समावेश भी किया जाना था. साथ ही विभिन्न क्षेत्रों की स्थिति भी देनी थी. नीति के घर पहुंचा कम्प्यूटर मामले की तुलना में बहुत बड़ी खबर लिखी गई है. खबर की शैली से पूर्वाग्रह झलकता है. छात्राओं को किया पुरस्कृत में ... प्रयुक्त फोटो उपयुक्त नहीं पूर्ण लगाये जाने थे. नलकूप रिचार्ज का माडल ... अच्छी सामयिक खबर बन पड़ी है. खबर में तथ्यों का समावेश कर विस्तारित किया जाना चाहिये था. कांटा बना सिरदर्द अच्छी खबर है.

नवस्वदेश
अक्षर ज्ञान कराने वाली... बहुत बड़ी आधे पेज की खबर संघ पदाधिकारियों की उपस्थिति के कारण वृहद स्वरूप में छापी गई लगती है. राजनैतिक दलों की बैठक टांय-टांय फिस्स एक्सक्लूसिव है. नि र्मल सलूजा को महीनों बाद राज्यमंत्री का दर्जा मिलने पर इतने लोगों द्वारा प्रसन्नता व्यक्त करना हजम नहीं होता . किसी भी ने यह पता करने का प्रयास नहीं किया कि वे इतने दिनों तक बगैर दर्जा प्राप्त किये कैसे लाल बत्ती में घूमते रहे. जाको राखे साइंया अच्छी खबर बनी है. ट्रक तार में फंसा मौके की बेहतरीन फोटो है. महिला आयोग बेंच के फोटो अत्यंत बड़े स्वरूप में हैं. अलाउद्दीन खां समारोह की खबर उपयुक्त है.

जागरण
जागरण सिटी में समर्पित भाव के कर्मठ कार्यकर्ता थे कुक्कू भइया अति विस्तारित खबर है. तीन दिनों से नामों को शामिल कर आधा-आधा पेज अनावश्यक भरा जा रहा है. संक्षिप्त सारगर्भित खबर देनी थी. मौजूदा सांसद होना टिकट का मापदण्ड नहीं अरुण द्विवेदी को उपकृत करने इतनी बड़ी खबर लगाई गई लगती है. विज्ञप्ति को प्रेस कान्फ्रेंस का स्वरूप दे दिया गया है. ३५० महिलाएं बना रही अगरबत्ती ... अच्छी सफलता की कहानी है. संविदा कर्मचारियों की बढ़ाई गई अवधि जरूरत से ज्यादा बड़ा फोटो और लीड बनाकर जिला पंचायत को खुश करने का प्रयास किया गया है.

हरिभूमि
संगीत समारोह की गरिमा के अनुकूल कलाकारों की फोटो सहित अच्छी खबर बनी है. कटौती ने बढ़ाई मुसीबत फोटो सहित सामयिक अच्छी खबर है. जिला पंचायत की बैठक के फोटो कैप्शन में किसानों की समस्या को लेकर लिखा गया है जो गलत है. फोटो कैप्शन लगाने से पहले जानकारी लेनी चाहिये थी बैठक किस मुद्दे की है. दो धड़ो में बंटा नगर निगम में आयुक्त की फोटो शायद कालेज के जमाने की है. विज्ञप्तियों पर निर्भरता के बजाय खबरें भी ढूढ़ने की कोशिश करे रिपोर्टर.

देशबन्धु
सतना की सारी खबरे कार्यालय को प्राप्त विज्ञप्तियों से ही भरी गई है. रिपोर्टर की मेहनत कहीं नहीं दिख रही है. विज्ञप्तियों को यथा स्वरूप फोटो सहित प्रकाशित कर कर्तव्यों की इतिश्री कर ली जाती है.

विन्ध्य भारत
शुरू हो गया पानी का धन्धा फोटो फीचर के साथ अच्छी खबर है लेकिन फोटो के संयोजन ठीक नहीं होने से रुचिकर नहीं बनी. संगीत समारोह और राज्य महिला आयोग की खबर में इन्ट्रों बड़ा हो गया है. फोटो गुणवत्ता पूर्ण प्रकाशित नहीं की गई है.

No comments:

Post a Comment