यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा मेल है newspostmartem@gmail.com

आपके पास कोई खबर है तो मेल करें newspostmartem@gmail.com आपका नाम गोपनीय रखा जाएगा.

Friday, February 20, 2009

20 फरवरी के अंक में समाचार पत्रों में प्रकाशित समाचार

दैनिक भास्कर
कौतूहल का केन्द्र रही एमटी कोच... कलर फोटो के साथ छोटी सी अच्छी खबर है. न्यायाधीशों के पोस्टिंग की खबर सिर्फ भास्कर में ही है. सरकारी इलाज को तरस रहे मरीज छोटी खबर को कार्टून फोटो, बाक्स लगाकर विस्तारित किया गया है. अरविन्द हाल लोकार्पित खबर के हिसाब से ठीक है. बंद कैदियों को भी मिले मतदान का अधिकारः राधे में डकैत राधे की प्रेस कान्फ्रेन्स जैसा शीर्षक दिया है.

नवभारत
सतना के लिय आज छोड़ा जाएगा .... अकेले नवभारत में ही छपी उम्दा खबर है. छात्रावासों में लापरवाही पर मांगा कलेक्टर ने जवाब फालोअप की अच्छी खबर है. गोदाम में आग की खबर और फोटो ठीक है. तीन माह बाद बढ़े 82 हजार मतदाता तथ्यात्मक खोजपरक खबर है. नीले रंग से लिखे दीवार में ... खबर में फोटो भी लगाई जा सकती थी. पंचायतों में जाएगी रोगायो राशि अच्छी खबर लिखी गई है. लावारिस लाश और डोर टू डोर कलेक्शन की दरें खबर उपयुक्त साइज और अच्छे शीर्षक में हैं. शारदा मंदिर में ... फोटो लगाकर आकर्षण दिया जा सकता था. आधुनिक ट्रेन को सिंगल में निपटा दिया है. इसमें शायद रिपोर्टर को खबर की पूरी जानकारी नहीं थी. फोटो भी न लगाकर खबर को सिर्फ लगाने की खानापूर्ति की गई है.

जागरण
गोदाम में आग लगी एक लाख का नुकसान खबर में बड़ी फोटो खाक में छपे सामान की लगी है. जबकि नवभारत में आग लगने के दृश्य की फोटो लगी है जो ठीक है. पति ही निकला हत्यारा... अच्छी खबर लिखी है. जागरण सिटी सतना का पेज आकर्षक बन पड़ा है. ट्रेन का कलर फोटो लगाने से साज सज्जा बेहतरीन है. डाकू नेतागिरी पर उतारू खबर का उचित शीर्षक दिया गया है. पेज 4 सिटी भी आकर्षक है. शीर्षक रुचिकर गढ़े गए हैं. जागरण सिटी का पेज 2 एवं 3 अरुचिकर है. आदित्य प्रताप सिंह थे कुशल प्रशासक खबर के लिहाज से बड़ा शीर्षक है. उमेश चन्द्र सेठी नहीं रहे नामों को जोड़कर बहुत बड़ा समाचार बना दिया है.

राज एक्सप्रेस
जिला योजना समिति की बैठक की खबर एक दिन देर से ही सही अच्छी प्रकाशित है. सरकारी खबर को छोड़कर बैठक की गतिविधियों का समावेश और लावारिस शव के संस्कार एवं पेयजल समस्या को जोड़कर प्रभारी मंत्री की खबर अच्छी बन पड़ी है.

नवस्वदेश
शासकीय भवन में लिखे नारे फोटो के साथ बेहतर खबर दी है. राज एक्सप्रेस में भी खबर है लेकिन फोटो सही नहीं है. शारदा मंदिर में सीसी कैमरे लगे जागरण की तरह मां शारदा का फोटो लगाकर आकर्षक रूप से खबर दी गई है. कुक्कू भइया के निधन ... पूरे सतना के निवासियों के नाम देकर बहुत बड़ी खबर कर दी है. अठारह घंटे बाद उतारी लाश फोटो के साथ ठीक खबर दी है. कबाड़ कारखाने में भड़की आग शीर्षक अशुद्ध है. दुकान और कारखाना में फर्क नहीं किया फोटो सहित छोटी खबर है. आंगनबाड़ी केन्द्रों कलों का प्रयोग गलत है.

विन्ध्य भारत
गोदाम में भड़की आग जीवंत फोटो है. लंबित भुगतान शीघ्र हो खबर में फोटो बहुत बड़ा लगाया गया है. पति ही निकला पत्नी का हत्यारा में प्रयुक्त फोटो वीभत्स है. मानवीय दृष्टिकोण से उचित नहीं थी. दस्यु सरगना ने मांगा और एसटीएफ ने छीनी स्कार्पियो... राधे डकैत की दो खबरे छापकर अनावश्यक महिमा मंडन किया गया है. मंदाकिनी नदी के विकास की योजना फोटो सहित उपयुक्त खबर है.

हरिभूमि
कन्या उमावि का वार्षिकोत्सव तीन-तीन फोटो का उपयोग फोटो कैप्शन में अनावश्यक रूप से किया गया है. इसी तरह कला, सौन्दर्य विविधता की मोहक प्रस्तुति बड़ी खबर बनाकर केवल पेज भरने का प्रयास किया है. बीस घंटे फंदे से लटकता रहा शव फोटो के साथ अच्छी खबर है. महाशिवरात्रि में अतिदुर्लभ संयोग पूर्व में प्रकाशित अन्य अखबारों की बासी खबर है. रिपोर्टर की मेहनत बिल्कुल नहीं है. केवल विज्ञप्तियों से भरा अखबार है.

देशबन्धु
सतना नगर का पेज ३ अरुचिकर है. प्रेस विज्ञप्तियों से भरा है. रोजगार गारंटी और हरियाली महोत्सव की खबरे एक साथ देने से महत्व कम हुआ है. सतना आंचलिक में स्थानीय खबर की फोटो (दोनों) आंचलिक में दिया है.

No comments:

Post a Comment