यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा मेल है newspostmartem@gmail.com

आपके पास कोई खबर है तो मेल करें newspostmartem@gmail.com आपका नाम गोपनीय रखा जाएगा.

Tuesday, February 24, 2009

24 फरवरी के अंक में समाचार पत्रों में प्रकाशित समाचार

दैनिक भास्कर
जैविक खेती स्वावलंबन का आधार शीर्षक अच्छा है किन्तु फोटो कैप्शन में कृषि मेले का शुभारंभ करते लिखा गया है जबकि शुभारंभ नहीं दवाइयां देखते हुए का चित्र है. भाजयुमो ने कोयला मंत्री का पुतला जलाया छोटी खबर को फोटो सहित लगाकर अनावश्यक फैलाया है. लगता है भाजयुमो को उपकृत किया है. कार्यालय में मंगलः जंगल में अमंगल अच्छी खबर है. संचार संकर्म समिति की बैठक आज समिति को महिमामंडित और उपकृत करने के प्रयास में बड़ी कर लगाई गई है. शहर का अवैध अतिक्रमण और निर्माण समिति के कार्य क्षेत्र में नहीं आते हैं रिपोर्टर को शायद पता नहीं है. पृष्ठ १६ शिवरात्रि पर विशेष खबरें अच्छी तरह से प्रकाशित है. पूरा पृष्ठ आध्यात्म को समर्पित है. संगीत समारोह की खबर लगाकर आयोजन का कुछ तो सम्मान किया है.

नवभारत
बम भोले के जयकारों से गूंजे... आकर्षक हेडिंग के साथ पर्व विशेष की अच्छी खबरें हैं. शंकर ने किया शिवमंदिर का शिलान्यास अच्छा शीर्षक बना है. परमहंस आश्रम में हुई त्रिशूल पूजा में त्रिशूल पूजा का फोटो उचित रहता क्योंकि भण्डारे की दो तस्वीरे एक साथ प्रकाशित हो गई हैं. प्रजापिता ब्रम्हकुमारी ने किया कार्यक्रम त्रुटिपूर्ण शीर्षक है. कार्यक्रम विश्वविद्यालय ने किया है. मोटर साइकिल को टक्कर मार कार पलटी में तेज रफ्तार कार चालक ने मोटर साइकिल को टक्कर मार कर घायल करना बताया गया है. तो क्या मोटरसाइकिल भी घायल होने लगी है? बगदरा घाटी में पेड़ों की कटाई भास्कर की तुलना में ज्यादा लिखी जाने के बाद भी अच्छी नहीं बनी. डीएफओ के बजाय रेंजर से दो बार बयान लेकर इतिश्री कर ली गई है. स्पाट सोर्स ठप... अच्छी खबर है, अखबार में सामयिक समस्या विद्युत कटौती की खबरे नहीं दी जा रही हैं. जैविक प्रदेश बनाने पशु पालन ... में खबर लिखने के बाद उसकी बुलेट हेडिंग जैविक खेती अपनाकर कृषकगण स्वावलंबी... लगाई गई है. प्रेस नोट हूबहू उतारा गया लगता है. संगीत समारोह नजरअंदाज कर दिया गया है.

राज एक्सप्रेस
पृष्ठ 12 विविध में भोले भंडारी की भक्ति ... में बेहतरीन फोटो के साथ आकर्षक खबर बनी है. सिटी एक्सप्रेस में भी लीड होने से खबरों की पुनरावृत्ति सी लगने लगती है. ट्रेन की चपेट में दो की मौत अच्छी खबर है. कमीशन की शिकार प्रसव योजना... जीवंत फोटो के साथ उम्दा खबर है. पूर्व मंत्री के निधन पर हुई शोकसभा भ्रम पैदा करने वाला शीर्षक है. आसान नहीं खाद्यान्न वितरण प्रणाली में बदलाव हकीकत को उजागर करती बेहतरीन खबर है. एक सूत्र में बंधना होगा खबर में सिंगल कालम न्यूज में सिंगल कालम कार्यक्रम की फोटो पहली बार देखी है. कहां जायें रामश्री मल्लाह का परिवार अच्छी स्टोरी है. तार-तार हुए नियम भी ठीक खबर है.

देशबन्धु
संगीत समारोह की खबर में पुराना फोटो ही रिपीट किया है. नये लगाना था. लोकसभा चुनाव में तालठोंक रहे... अच्छी सामयिक खबर है. पुराना पावर हाउस में भण्डारे की फोटो खींच दी गई है. जैविक खेती अपनाकर कृषक ... उपयुक्त रूप से प्रकाशित है.

नवस्वदेश
शिवरात्रि की खबर अच्छी तरह प्रकाशित फोटो फीचर युक्त है. सांसद का भ्रमण मिनट टू मिनट प्रोग्राम प्रकाशित किया है. संगीत समारोह की उम्दा खबर प्रकाशित है. जैविक खेती अपनाकर ... खबर में लखनवाह सरपंच की शिकायत अनावश्यक प्रविष्ट की गई है. खबर का प्रभाव कम हो गया है. भण्डारे की दो दो फोटो नहीं लगानी थी. हादसों का दिन रहा... आकर्षक शीर्षक देकर सभी क्राइम खबरें एक जगह कर दी गई है. महिला के गले से फिर खिंची चैन खबर में सभी अखबारों में एक ही तरह की फोटो है. नये शिक्षासत्र की कार्ययोजना ... सिर्फ स्वदेश में प्रकाशित है.

विन्ध्य भारत
सिटी पेज की फोटो गुणवत्ता में सुधार हुआ है. पेज 16 पर प्रयुक्त फोटो उम्दा है. संगीत समारोह की खबर दो फोटो के साथ उम्दातरीके से प्रकाशित है. शिव कल्याणकारी और शंकर विन्ध्वंसकारी अच्छा शीर्षक है. सांसद का मिनट टू मिनट कार्यक्रम छपा है. सतना की आंचलिक खबरें वाणसागर परियोजना और विद्युत कटौती से संबंधित सामयिक और ठीक है. जिले की नदियों को गहरी करने की मांग शंभूचरण दुबे की विज्ञप्ति को नवभारत, भास्कर, स्वदेश की तरह हूबहू फोटो सहित प्रकाशित की है. जिसमें दो नदियों को तीन नदियों का नाम दिया गया है. अखबारनवीसों को विज्ञप्ति प्रकाशन के पूर्व एक बार उसे पढ़ तो लेना चाहिये. आम पाठक विज्ञप्तियों को नहीं अखबारों पर दोष मढ़ता है. सही भी है जिम्मेदारी सब एडीटर की है जो उसे एडिट करता है.

जागरण
शायद आज भी उपलब्ध नहीं हुआ.

No comments:

Post a Comment