यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा मेल है newspostmartem@gmail.com

आपके पास कोई खबर है तो मेल करें newspostmartem@gmail.com आपका नाम गोपनीय रखा जाएगा.

Saturday, February 7, 2009

7 फरवरी के अंक में समाचार पत्रों में प्रकाशित समाचार

दैनिक जागरण
सतना जागरण में पीएचई मंत्री की खबर में झाली को 23 लाख की नलजल योजना में रुपये भी लिखना चाहिये. सतना रेलवे को 1.30 लाख का ग्रुप एवार्ड में भी ऐसा ही होना चाहिये था. सिटी पेज में खोया बेटा नहीं लौटा मार्मिक शीर्षक है यह खबर अन्य सभी अखबारों से बेहतर बन पड़ी है. फालोअप बेहतरीन है. कायदे कानून की धज्जियां उड़ा रही मिशनरीज खबर में लीड हीरो को महिमामण्डन की मजबूरी के चलते उपयोग किया गया फोटो पुराना और बैठक से लिया गया लगता है. आंचलिक में महिलाओं ने लिया निर्मल ग्राम बनाने का संकल्प खबर सीईओ मझगवां की चापलूसी और उपकृत करने के उद्देश्य से प्रकाशित लगती है. संघर्ष का इनाम मिला धर्मेन्द्र सिंह को अनावश्यक रूप से प्रकाशित विज्ञप्ति है. साज सज्जा बेहतर है लेकिन सिटी की मुख्य खबर में आधे शीर्षक के साथ आधे हिस्से में फोटो लगाना उचित प्रतीत नहीं होता है.

विन्ध्य भारत
अलाउद्दीन खां संगीत समारोह की खबर फोटो सहित रुचिकर उचित स्थान पर प्रदर्शित है. पूरे विन्ध्य भारत की टुकड़ी में फोटो घटिया किस्म के अस्पष्ट रूप से प्रकाशित हैं.

हरिभूमि
विन्ध्य भूमि में कालबेलिया कठपुतली नृत्यों ने बांधा समां शीर्षक से मेल खाते संबंधित नृत्यों के फोटोग्राफ उपयोग किये जाने चाहिये थे. लोक निर्माण मंत्री की अगुआई में तालाबों के जीर्णोद्धार की खबर का शीर्षक अपूर्ण है. अमानवीयता की हद कचरे में लाश और ओव्हर ब्रिज पर बड़ी दुर्घटना का इंतजार अच्छी खबरें हैं. साजसज्जा ठीक ठाक है.

देशबन्धु
पानी मे डूबने से हुई राज की मौत खबर में गाड़ी छोड़ दौड़ पड़े पुलिस कप्तान एसपी की महिमा को बखान करने का अनावश्यक प्रयास है. खबरनवीश को शायद पता नहीं है पुलिस को मौके पर तत्काल पहुंचना उसकी ड्यूटी में शामिल है.

नवस्वदेश
अस्पताल के कचरे से निकलती हैं लाशें अन्य समाचार पत्रों की तुलना में अपूर्ण खबर है. फोटो के हिसाब से खबर का विस्तार किया जाना चाहिए. पेज 2 में जिला पंचायत की बैठक में उपस्थित सदस्य का फोटो कैप्शन और फोटो पूर्णतः गलत है. इस बैठक में कोई सदस्य जिला पंचायत दृष्टिगोचर नहीं है और बैठक किस उद्देश्य की है उल्लेख नहीं किया गया है. दोनो फोटो निरुद्देश्य और अर्थहीन प्रकाशित है. बच्चे के अपहरण की कहानी झूठी निकली अच्छी खबर प्रकाशित है. कांग्रेस के दरवाजे पर .... सामयिक राजनीतिक खबर है. साज सज्जा विगत दिवस की ही तरह है सुधार की काफी गुंजाइश है. फोटो के संयोजन व आसंजन में काफी कुछ किये जाने की जरूरत है.

नवभारत
अमानवीयता की हदे पर कचरे में दफन शव शीर्षक हरिभूमि से मेल खाता है. आयुक्त और सीएसपी का पक्ष जानकर खबर को संतुलित किया गया है. बैंक की तिजोरी तोड़ने की कोशिश नाकाम शीर्षक गलत है. बैंक की तिजोरी तोड़ने की नाकाम कोशिश होना चाहिये थी. अलाउद्दीन खां समारोह की खबर को उचित स्थान मिला है. हेडिंग या सब हेडिंग में समारोह का भी उल्लेख होना चाहिये था. विकलांगता प्रमाण पत्र वितरण में लापरवाही ठीक खबर है. मरीजों के वक्तव्य में रोहित पटेल का फोटो शायद बच्चे का है. संबंधित व्यक्ति का लगाना चाहिये. तीन वर्षों से बगैर मान्यता के संचालित मिला विद्यालय छापने की मजबूरी के चलते स्मूथ की गई है. साज सज्जा ठीक है लेकिन पृष्ठ क्रमांक 3 में फोटो उच्च शीर्ष में अधिक होने से निचला तल अपेक्षाकृत कम वजनी प्रतीत हो रहा है.

दैनिक भास्कर
भास्कर में उम्मीद के अनुसार ही मिशनरी शिक्षा केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षम लीड खबर दी गई है. रिपोर्टर ने प्राप्त विज्ञप्ति को हूबहू फोटो के साथ प्रकाशित कर अपने निरीह दायित्व का निर्वाह किया है. किस शिकायत पर किस बिना पर टीम जांच के लिये गई रिपोर्टर ने जानने का प्रयास ही नहीं किया. खबर में संविधान प्रदत्त सभी अधिनियमों का पालन नहीं करने का आरोप संस्था पर साबित हुए लेकिन प्रशासनिक अधिकारियों ने ऐसी कितनी संस्थाओं में इन नियमों का पालन देखा है रिपोर्टर ने नहीं पूछा. खबर में अखबार भी इस्तेमाल हुआ लगता है. लाश की अवमानना जैसी खबर की गंभीरता का आकलन शायद खबरनवीस को नहीं रहा इस लिये यह छोटे स्वरूप में प्रकाशित है अप्रभावी है. पेज 5 में फोटो की अधिकता है. पूरा अंक मात्र विज्ञप्तियों से भरा गया लगता है रिपोर्टर की मेहनत नहीं दिख रही है. साज सज्जा में पृष्ट 2 के अलावा कोई भी पेज आकर्षक नहीं है पृष्ठ 5 मे बैंक चोरी का प्रयास विफल शीर्ष क के पहले फोटो लगा देने से खबर का प्रारंभ विपरीत हो रहा है यह गलत प्रस्तुतिकरण है.

No comments:

Post a Comment