यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा मेल है newspostmartem@gmail.com

आपके पास कोई खबर है तो मेल करें newspostmartem@gmail.com आपका नाम गोपनीय रखा जाएगा.

Sunday, February 8, 2009

8 फरवरी के अंक में समाचार पत्रों में प्रकाशित समाचार

दैनिक भास्कर
टेण्डर प्रक्रिया में उलझी करोड़ों की पायडू योजना और सरकार से नाराज सरकारी सेवक अच्छी खबर है. पायडू योजना ... एक्सक्लूसिव खबर है. ननि में चुंगी क्षतिपूर्ति का इंतजार खबर का बाक्स कहीं अलग लगाना था. खबर से मेल नहीं खाता. सड़क दुर्घटना में वृद्ध की मौत खबर स्टाइलिश है. उजेला करते बोरी जलाते हुआ विस्फोट सब हेडिंग त्रुटि पूर्ण है. अखबार का ले आउट और प्रयुक्त फोटो क्वालिटी उम्दा है. चार दिन से चल रही है जांच खबर में इन्ट्रों नीचे ही समाप्त करना था. दूसरे कालम में नहीं जाना चाहिये था. बसुदेव देवकी बनना असंभव में अशुद्धि है.

नवभारत
कामन वेल्थ खेलों की जिम्मेदारी देख रहे अच्छी खोजपरक खबर है. एमपी पुलिस यूपी जंगल में घुसी अनावश्यक खबर है. लीड लायक नहीं है. कल भी इसी आशय की खबर थी. एडीओपी गन्नाथ मरकाम लिखा है. उधारी वसूलने के दौरान अपहरण का हल्ला शीर्षक की खबर जल्दबाजी में बेमन से लिखी गई लगती है. अंतिम कालम में शब्द विन्यास सही नहीं है. नहीं मिलेगा बाबा के नाम अलंकरण अच्छी खबर है. पेज 5 में फोटो की गुणवत्ता ठीक नहीं है. चोरियां रोकने की एसपी से मांग में प्रयुक्त कार्टून जरूरत से ज्यादा बड़ा किया गया है. बेटियों को शिक्षित करना जरूरी में फिर एक बार गलती फोटो में हुई है. कलेक्टर के तीन जगह फोटो प्रयुक्त हुए है.

राज एक्सप्रेस
गांव की प्रतिभाएं करती हैं नाम रोशन और मेधावी बच्चे हुए पुरस्कृत दो अलग-अलग खबरों में फोटो बदल गया है. पहले फोटो की गुणवत्ता उम्दा है . फोटो का खबरों के साथ मिलान नहीं किया गया है. संगीत समारोह 21 से मैहर में उपयुक्त स्थान नहीं दिया गया है. सिटी एक्सप्रेस में अफवाह से अफरातफरी पूर्ण खबर है. सिटी पेज क्राइम को समर्पित किया गया है. छात्रों के निवाले पर डाका आंकड़ों के समावेश से तथ्यात्मक खबर बन पड़ी है. फोटो का साइज छोटा करना था.

दैनिक जागरण
जागरण सिटी में लीड खबर का शीर्षक अरुचिकर एवं अशुद्ध है. कल तक जवाब नहीं दिया तो तालाबंद होगा खबर में अनावश्यक फालोअप है. अखबार नवीस को समझना चाहिये कि ऐसी खबरों से पूर्वाग्रह स्पष्ट झलकता है. लापरवाही के विस्फोट में सिर उड़ते उड़ते बचा त्रुटिपूर्ण शीर्षक है. आंचलिक की खबर जनपद रामपुर सामान्य सम्मेलन में शीर्षक और खबर को अनावश्यक फैलाया गया है. सतना जागरण में मंत्री पर अभद्रता का आरोप ठीक खबर है. दो सड़क हादसे दो की मौत के स्थान पर सड़क हादसों में दो की मौत शीर्षक होना चाहिये. लाश की अवमानना जैसी बड़ी खबर का फालोअप सिर्फ जागरण में ही दिया गया है. जो इस अखबार के रिपोर्टर की सजगता का परिचायक है.

नवस्वदेश
पेज क्र. 3 अरुचिकर है. मंत्री और भाजपा प्रवक्ता के फोटो छोटे करने थे. पेज 2 पर फोटो कैप्शन अपूर्ण है. अनावश्यक रूप से लगाया गया है. सतना शहर पेज 5 आकर्षक साज सज्जा युक्त है. पेज 12 की लीड खबर में फोटो का संयोजन उचित रुप से करना था. छात्राओं ने उठाया स्वास्थ्य लाभ शीर्षक उपयुक्त नहीं है.

विन्ध्य भारत
सतना सिटी पेज में उपयोग फोटो की गुणवत्ता में सुधार हुआ है .लेकिन भीतरी पृष्टों पर अभी हालत वही है. मौत का तालाब ठीक खबर है. मंत्री ने दी शाखा प्रबंधक को ..... प्रमुख स्थान दिया गया है. सतना शहर का अंतिम पृष्ट अरुचिकर है.

देशबन्धु
बस यात्रियों को नहीं मिलता बीमा सुविधा का लाभ और सतना में प्रोजेक्ट मुस्कान फ्लाप अच्छी खोजपरक खबर है. इनमें आंकड़ो का समावेश कर खबर को तथ्यात्मक बनाया जा सकता था. खबर में ब्रेकेट लगाने से साज सज्जा विज्ञापन टाइप हो गई है. अपना पैसा मांगा तो गिरफ्तार कर लिया को और भी विस्तार देना था.

1 comment:

  1. vyakaran ki ashuddhi dtp ki galati ka nateeja hoti hai.ye sahi hai ki aisi galtiya nahi honi chahiyeanartha ho sakta hai.

    ReplyDelete