यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा मेल है newspostmartem@gmail.com

आपके पास कोई खबर है तो मेल करें newspostmartem@gmail.com आपका नाम गोपनीय रखा जाएगा.

Friday, February 6, 2009

6 फरवरी के अंक में समाचार पत्रों में प्रकाशित समाचार

दैनिक भास्कर
शा. स्वशासी महाविद्यालय में लाठी पत्थर चले शीर्षक में स्वशासी महाविद्यालय से काम चल सकता था. राजीव गांधी कालेज की खबर संतुलित है. पेज थ्री अरुचिकर है. सहकारिता मंत्री की खबर में सब हेडिंग में अशुद्धता है. विज्ञप्तियों की अधिकता से रिपोर्टरों की मेहनत कम नजर आती है.

नवभारत
जनसमस्या निवारण शिविर की खबर में शीर्षक और इन्ट्रो रचनात्मक एवं रुचिकर है. व्याकरण संबंधी अनेक त्रुटियां भी क्राइम समेत अनेक खबरों में हैं. मदरसों और इण्डस स्कूलों की जांच कराने का निर्णय खबर में संचालक मंडल किस संस्था या विभाग का है स्पष्ट नहीं हो रहा है. राजीव गांधी कालेज की खबर विस्तारित होने से बोझिल हो गई है. अखबार में पर्याप्त स्थानीय खबरे होने से समग्रता दिखाई देती है.

राजएक्सप्रेस
पुलिस अधीक्षक के बंगले पर कब्जा, नेता बंद करे घोटाला आकर्षक व रुचिकर खबर बन पड़ी हैं. अन्दर के पृष्ठों में सड़क पर बनाई वाउण्ड्री, तालाब के उद्धार को उठे हाथ खबर में फोटो और हेडिंग का आकार जरूरत से ज्यादा बड़ा किया गया है. संतुलित करने की जरूरत है.

देशबन्धु
जीएम ने किया एक करोड़ का उद्घाटन त्रुटिपूर्ण शीर्षक है. समाचार पत्र की साज सज्जा बढ़ी है.
नवस्वदेश जनसंपर्क मंत्री की चित्रकूट दौरे की खबर रिपीट हुई है. कल की तुलना में पेज 3 का गेटअप सुधार हुआ है.

विन्ध्य भारत
बन्दूकों के 54 लाइसेंस निलंबित और स्टाइलिश ड्राइविंग और हाई स्पीड बाइक से बढ़ रहे हादसे अच्छी खबर और एक्सक्लूसिव है. हाई स्पीट की जगह हाईस्पीड होना चाहिए था. खबरों में न सही शीर्षक में तो व्याकरण एवं शब्दों की शुद्धता का ध्यान रखना चाहिये.

दैनिक जागरण
सिटी पेज में फोटो कैप्शन में वर्णित राजीव गांधी ग्रुप ऑफ इन्स्टीट्यूट का वार्षिक समारोह में सादर सम्पन्न हुआ लिखा गया है त्रुटिपूर्ण है. शिविर में हुआ अन्नप्रासन्न शीर्षक में अन्न प्रासन होना चाहिए था. शीर्षक में तो शुद्धता का ध्यान रखा ही जाना चाहिये.

1 comment:

  1. कुछ हो हो न हो यहाँ के लोगो को अंजना
    सिरदर्द पैदा कर दिया है आपने इस रचना से कोसिस सराहनीय है
    सुरेश अम्बानी

    ReplyDelete