यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा मेल है newspostmartem@gmail.com

आपके पास कोई खबर है तो मेल करें newspostmartem@gmail.com आपका नाम गोपनीय रखा जाएगा.

Wednesday, February 18, 2009

17 फरवरी के अंक में समाचार पत्रों में प्रकाशित समाचार

दैनिक भास्कर
जिला अस्पताल बांट रहा बीमारी खबर में आम लोगों के फोटो के साथ नाम होना चाहिये था. अलग-अलग बाक्स बनाए जा सकते थे. सतना को सशक्त नेतृत्व की जरूरत सुधीर सिंह के बयान और विज्ञप्ति को यथा स्वरूप प्रकाशित करने से यह स्पष्ट नहीं हो रहा कि वे क्या कहना चाहते हैं. सभी कांग्रेस नेताओं को टिकट दिलाना चाहते हैं शायद. पेज क्र. ३ में हीरोहोण्डा का विज्ञापन खबरों में समविष्ट हो गया है. बस से महिला यात्री गिरी शीर्षक त्रुटिपूर्ण है. जब बस में सफर करेगी तो यात्री ही होगी. पेज क्र. १६ में सबहेडिंग दहेज की मांग .... में नवव्याहता होना चाहिये था.

नवभारत
पेज क्र. २ में बजट प्रतिक्रिया वाले बयानों में पूरे पृष्ट पर टिकट साइज फोटो लगाकर पूरा गेटअप नष्ट कर दिया गया है. ढाई सौ ग्रामों से गुजरेगी रथ यात्रा में प्रयुक्त फोटो में रथ का कहीं अता पता नहीं है. फोटो का चुनाव ठीक नहीं है. छात्रवृत्ति वितरण ... अच्छी खबर है. बालीबाल प्रतियोगिता रौढ़ की जगह रौड़ होना चाहिये. सामान्य प्रशासन की बैठक २० को खबर से बड़ी हेडिंग है. लापता छात्र का सुराग ... पुलिस सूत्रों से अब तक की गई कार्यवाही भी लेनी थी.

राज एक्सप्रेस
पेट के लिये प्रदेश न सिटी पेज की लीड खबर लायक खबर नहीं है. हाईटेक हुआ बंद गलत शीर्षक है. हाईटेक कैमरा सिस्टम या अन्य कोई शब्द हो सकते थे. हाइटेक से क्या आशय है. नीली पृष्टभूमि में सफेद शीर्षक के बाक्स आकर्षक नहीं लगते हैं. सिटी एक्सप्रेस का पेज १३,१४ की बाटम लाइन पेज से नीचे जा रही है. विधायक ने ली अस्पताल की सुध को सही मायने में राज इम्पेक्ट नहीं कहा जा सकता है. बजट पर प्रतिक्रिया में प्रयुक्त फोटो घटिया है. नामों में अशुद्धियां हैं. सरभंगा आश्रम में त्रेतायुगीन मानव अस्थियां मिली बेहतरीन खोज खबर है. उम्दा फोटो के साथ सामयिक खबर रिपोर्टर की मेहनत को दर्शाती है.

जागरण
सतना को सशक्त नेतृत्व की जरूरत विज्ञप्ति बड़े स्वरूप में नहीं प्रकाशित करनी थी. अजूबा बछिया.. अच्छी खबर है फोटो के साथ . जहां देखो वहां गूंज रही है शहनाई शीर्षक की जगह फिर गूंज उठी शहनाई ज्यादा रुचिकर होता. शाखा प्रबंधक का निलम्बन नियम विरुद्ध शीर्षक भ्रामक है. बजट पर नेताओं की प्रतिक्रिया घिसीपिटी बहुत ही उपयुक्त शीर्षक है. बदमाश लालू सिन्धी पर इनाम... बहुत बडी खबर प्रकाशित कर दी गई है.

स्वदेश
अंतरिम बजट पर उपयुक्त लोगों से प्रतिक्रियाएं जानने का प्रयास किया गया है. लक्ष्मीबाई स्कूल के कार्यक्रम में अकेली छात्रा का चित्र समझ से परे है. विश्व में हिन्दू से ज्यादा... खबर में फोटो उपयुक्त नहीं हैं. सतना को सशक्त नेतृत्व की जरूरत ज्यों की त्यों विज्ञप्ति प्रकाशित है. विराट जंगी प्रदर्शन में नादिरशाही शब्द को रेखांकित कर गल्तियां बताने का प्रयास किया है. पंचायत भवन का लोकार्पण नवभारत की तरह खबर है.

हरिभूमि
छह पैरों वाली अनोखी बछिया का जन्म बहुत अच्छी खबर बनी है. गुमशुदा का नहीं मिला सुराग बड़े स्वरूप में प्रकाशित है. शेष प्रदर्शन और आन्दोलन की खबरे ज्यादा हैं. जो अरुचिकर लगती हैं. कलेक्ट्रेट की पार्किंग व्यवस्था खबर में फोटो प्रयुक्त करने से आकर्षक बनी है. चेम्बर आप कामर्स के कार्यक्रम में फोटो के साथ खबर भी लगानी चाहिये. रिपोर्टरों को महत्वपूर्ण खबरों का चयन करना चाहिये और सतना की खबरों की संख्या बढ़ाना चाहिये.

No comments:

Post a Comment