यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा मेल है newspostmartem@gmail.com

आपके पास कोई खबर है तो मेल करें newspostmartem@gmail.com आपका नाम गोपनीय रखा जाएगा.

Monday, February 23, 2009

23 फरवरी के अंक में समाचार पत्रों में प्रकाशित समाचार

दैनिक भास्कर
कब बन पाएगी आशा दल समन्वयक अच्छी खबर है. दहेज को लेकर लट्ठ चले ... फोटो सहित अच्छी खबर बनी है. दिल्ली से लौटे ग्रामीण बैंक कर्मी फोटो उपयुक्त है. विद्युत कटौती के लिये केन्द्र जिम्मेदार सांसद की विज्ञप्ति के शीर्षक में विद्युत संकट होना था. समाजवादी पार्टी के युवा नेता का बयान फोटो सहित समय-समय पर लगाना अखबार की मजबूरी सी लगती है. उनके बयान में जिले की दो नदियों को तीन नदी सतना टमस और सोहावल बना दिया गया है. पृष्ठ 5 क्राइम और दुर्घटनाओं को समर्पित है. आंचलिक में सूख गया फब्बारा के फोटो शीर्षक में चलता हुआ फब्बारा प्रदर्शित है. सजे दरबार शिवरात्रि आज सामयिक ठीक खबर है. श्रमदान से साफ होगी मदांकिनी में 5 दिन के श्रमदान में नदी साफ हो जाएगी बताया गया है. अतिक्रमण के आरोप में जेल गए संत... एक्सक्लूसिव है. नवभारत सहित प्रमुख अखबारों में नहीं छपी है.

नवभारत
नई कार्यकारिणी ने ली पद व गोपनीयता की शपथ खबर में प्रयुक्त फोटो उपयुक्त है. संस्कृति की रक्षा कर रहे संत शीर्षक में विमला पाण्डेय के बजाय खबर के लिहाज से संत के विचार देने चाहिये थे. महाशिवरात्रि पर सामयिक खबर ठीक है. जल संकट को उद्धृत करती खबर लंबित 8 करोड़ की 54 नलजल योजनाएं तथ्यों सहित उम्दा खबर है. सतना शहर में हुए 235 बच्चे कुपोषित शीर्षक में शहर में मिले 235 ... होना चाहिये था. स्कूल से लापता छात्रा की लाश की सब हेडिंग में स्कूल से नहीं लौटी थी घर अनावश्यक है. जब लापता है तो घर क्यों लौटेगी? सुरदहा में दहेज... खबर की शुरूआत अच्छी है लेकिन जानकारी देते हुए फोटो कैप्शन का फोटो अच्छा नहीं है. लगता है वीडियो कैमरे से लिया है. प्रदर्शन में शामिल होकर लौटे ग्रामीण बैंक कर्मी में प्रयुक्त फोटो उपयुक्त नहीं है. किसान मेले में भाग लेने कृषि मंत्री दो जगह लगी है. पृष्ठ 2 और 5 पर. एनीकट की चौखट... फालोअप की ठीक खबर है. सिर्फ नवभारत में है अन्य ने प्रयास नहीं किया है.

राज एक्सप्रेस
सिटी एक्सप्रेस में लीड शीर्षक खबर पुल के नीचे गिरी बुलेरों खबर से बड़ा शीर्षक है. मोबाइल के लिये लगाई आग... दूसरी खबर को मिला देने से भ्रमपूर्ण स्थिति बन गई है. खतरे में लोगो की जान अच्छी खबर है. रेप के प्रयास ... शीर्षक में भी दूसरी किराए को लेकर मारपीट को मिक्स कर दिया गया है. घरौंदों में बदहाल जिंदगी अच्छी खबर है. इस वृहद स्वरूप देकर लीड दिया जा सकता था.बिजली ने की पढ़ाई चौपट सामयिक मुद्दे पर बढ़िया खबर है. कार्टून फोटो के स्थान पर जीवंत फोटो और इनका कहना है में एमपीईबी से बयान लेना चाहिये था. मंत्री ने किया प्रदर्शनी... फोटो के साथ अच्छी खबर है. महाशिवरात्रि के पर्व पर विशेष अच्छा है. लेकिन चित्रकूट की खबर रीवा से क्यों लगती है? शिवरात्रि मेला मजार पर फोटो और विषय सामग्री के साथ बेहतरीन खबर में रिपोर्टर ने मेहनत की है.

नवस्वदेश
सतना सिटी पेज में संगीत समारोह की खबर एक दिन बाद ही सही बेहतर है. शीर्षक में अल सुबह तक जारी संगीत की सरिता त्रुटिपूर्ण है. सरिता जारी नहीं रहती बहा करती है. परीक्षा के समय बिजली कटौती रोकने बच्चों ने लिखा मामा को पत्र भावपूर्ण खबर राजएक्सप्रेस में छपी पूर्व की खबर को डेवलप की गई है. खबर में व्याकरण और शब्द विन्यास की त्रुटियां है. स्वर्णकार समाज शपथ ग्रहण की खबर में सभी के फोटो लगाकर उपकृत किया है. रामस्थान की भागवत कथा खबर में स्वामी घनश्यामाचार्य के स्थान पर जयराम जी महराज की फोटो लगाया गया है. पृष्ठ 2 की खबर विवाह रचाने ... की सब हेडिंग में उत्पाद की जगह उत्पात लिखना चाहिये. गणेश सिंह की विज्ञप्ति का शीर्षक उचित है. पेज 3 एवं 2 में फोटो की अधिकता है.

जागरण
सतना शहर की खबरे पेज 8 पर चली गई हैं. महाशिवरात्रि पर सामग्री कम है. बाक्स की सामग्री ठीक नहीं है. सही जगह भी नहीं लगाया गया है. पेज क्रमांक 5 में बचाव की कोशिश में उलझे निगमायुक्त बहुत बड़ी खबर बना दी गई है. खबर प्रभावी व्यक्तियों से प्रायोजित की गई लगती है. सतना जागरण का पेज 3 विज्ञापन को समर्पित किया गया है. आंचलिक में दमतोड़ रही धन्वंतरि योजना का धनवन्तरि शब्द अशुद्ध है. हेडिंग में शुद्धता रखें.

देशबन्धु
अलाउद्दीन खां समारोह को फोटो कैप्शन में विधायक मोतीलाल तिवारी भी लिखा है जबकि फोटो में वे कहीं नहीं है. सतना नगर के पेज 3 में बस स्टैण्ड में मारपीट का फोटो खींच कर लगादिया है. सतना आंचलिक को गांव नामा से पेज भरा गया है. अखबार में खबरे बहुत कम है. सिर्फ विज्ञप्तियां ही प्रकाशित हैं वह भी सतना की कम है.

No comments:

Post a Comment