यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा मेल है newspostmartem@gmail.com

आपके पास कोई खबर है तो मेल करें newspostmartem@gmail.com आपका नाम गोपनीय रखा जाएगा.

Tuesday, March 17, 2009

15 मार्च के अंक में समाचार पत्रों में प्रकाशित समाचार

दैनिक भास्कर
कांजी हाउस में भूख प्यास से तड़प रहे पशु... अच्छी खबर है लेकिन जिले में गौवंश के रक्षार्थ संगठन इस मामले में क्या जिम्मेदारी निभा रहे हैं जानने की कोशिश नहीं की गई. दो हजार मशीनों से डाटा मेमोरी हटाने का कार्य... नवभारत में कल प्रकाशित विस्तृत खबर से लिया गया लगता है. 5 हजार के खर्च पर 25 हजार का बिल एक्सक्लूसिव है. विवाहिता ने किया खुदकुशी का प्रयास... संतुलित खबर नहीं दी गई. दहेज हत्या से जोड़ने का प्रयास ज्यादा है. बचपन एवं रामाकृष्णा स्कूल का शुभारंभ... संस्था द्वारा दिये गए विज्ञापन के लिहाज से खबर लगाई गई है. मैहर की शारदा के आन लाइन दर्शन... नवभारत में कई दिन पहले छप चुकी है.

नवभारत
बचपन व रामाकृष्णा स्कूल का शुभारंभ विज्ञापन के साथ खबर प्रकाशित हैं. सरपंचों के वित्तीय पावर पर रोक- भ्रामक शीर्षक हो गया है. जबकि तीन सरपंचों पर ही रोक है. शीर्षक से लगता है सभी पर है. जच्चा-बच्चा कार्ड... अच्छी खबर है. नियमविरुद्ध स्थानान्तरण पर डीईओ... खबर अच्छी है लेकिन सीईओ कहां के है रिपोर्टर ने जानबूझ कर छिपाया है. उचेहरा सीईओ लिखने में क्या आपत्ति थी. कैम्प में दिल दहलाने वाला प्रदर्शन... शीर्षक गलत है. दिल दहलाने वाला नहीं रोमांचक या रोमांचकारी हो सकता है. सौ से अधिक महिलाएं... खबर अपूर्ण है. जब एससीएसटी महिलाओं का जिक्र है तो आंकड़े भी देने चाहिये. मानवीयता तार-तार मूक प्राणियों पर अत्याचार... शीर्षक सहित अच्छी खबर लिखी गई है. गौसेवक गौशाला संगठनों की अच्छी खबर ली गई है.

दैनिक जागरण
कम बसूली पर भड़के मुख्य अभियंता... फोटो के साथ अच्छी खबर है. तिल-तिल कर मर रहे भूखे बछड़े... अच्छी खबर लिखी है लेकिन अधिकारियों के बड़े फोटो लगाकर हीरो बनाया गया है. मामले का फोटो बड़ा लगाना चाहिये था. लगातार बढ़ रही महिला हिंसा... अच्छा कव्हरेज है.

राज एक्सप्रेस
50 हजार फर्जी मतदाता... सतना लोकसभा चुनाव मतदाता सूची की असलियत उजागर करती अत्यंत अच्छी खबर है. जो अन्य अखबारों में नहीं दिखती. बाल विवाह में हम भी आगे... मानव अधिकार की कार्यशाला का अच्छा कव्हरेज है. चकाचक हुआ बस स्टैण्ड... मात्र एक पुलिस चौकी खुलने से सारी व्यवस्थाएं कैसे चकाचक हो गई समझ से परे है. वृद्ध नें क्यों लगाई फांसी? में प्रश्नवाचक चिन्ह क्यों है. किले में कैद वालीवुड की धरोहर और महिला को महिला से लड़ाने की योजना अच्छी खबर है. लेकिन योजना का नाम जननी सुरक्षा योजना है न कि प्रसव योजना.

नवस्वदेश
संदिग्ध अवस्था में जहर खाने से ... विस्तृत स्टोरी बनाई है. अधेड़ ने फांसी लगाई दो-दो फोटो अनावश्यक है. कांजी हाउस में भूख से फिर मरे बछड़े... ठीक खबर है. भू अर्जन के लिये मांगा 22 मिले 12 करोड़... एक्सक्लूसिव नई खबर है.

हरिभूमि
जातियों के कंधों पर टिकी राजनीति ... लोकसभा चुनाव की अच्छी खबर और राजनीतिक डायरी लिखी गई है. लोकहित के मुद्दों में ले आयोग की मदद सहित सतना की ठीक खबरें लगी है. स्थान भी बढ़ा है सतना का.

विन्ध्य भारत
सांसद के पीछे पड़ा जातिवाद का जिन्न... सम-सामयिक राजनीतिक डायरी अच्छी है. होली मिलन समारोह की खबर भी ठीक है. कांजी हाउस में मर गई गाएं... केवल फोटो कैप्शन दिया गया है. इतनी बड़ी खबर को मात्र अनशन पर केन्द्रित कर दिया. फोटो के लिहाज से खबर भी तो देनी चाहिये. कहीं पर निगाहें कहीं पर निशाना... नारायण त्रिपाठी की व्यथा पर अच्छी कथा है.

देशबन्धु
सतना सीट पर कांग्रेस खेल रही फ्रेंडली प्रत्याशी में खोज रही होना चाहिये. दीनदयाल शोध संस्थान चित्रकूट का फोटो कैप्शन बड़ा होने से इसी हेडिंग में मिल गया है. गुमटी प्रकरण का फोटो सिर्फ देशबन्धु में है.

No comments:

Post a Comment