यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा मेल है newspostmartem@gmail.com

आपके पास कोई खबर है तो मेल करें newspostmartem@gmail.com आपका नाम गोपनीय रखा जाएगा.

Tuesday, March 10, 2009

9 मार्च के अंक में समाचार पत्रों में प्रकाशित समाचार

दैनिक भास्कर
स्वर संगीत नृत्य का बेजोड़ संगम... आधा पेज विज्ञापन होर्डिंग की तरह है. पृष्ठ में नीचे विट्स का आठ कालम का विज्ञापन जो लगा है. खबर की पूरी कीमत वसूल की है. संविधान की सीमा में रहकर करें प्रचार... शीर्षक उचित नहीं है. आचार संहिता के दायरे में होना चाहिए था. गरीबों के लिये पेशन... नहीं हुई 55 पंचायतों की जांच अच्छी खबर है. मां शारदा मंदिर का होगा विस्तार... अधूरी खबर है. महिला दिवस पर औपचारिकता नहीं रहे एक दिन पुरानी खबर हो गई है. ईद मिलादुन्नबी पर सामयिक खबर ठीक है. तिलक होली के भास्कर मिशन की खबर में दो बुलेट हेडिंग बोल्ड नहीं हो पाई हैं.

नवभारत
होली पर दो खबरे अच्छी है. होराइजन 2009 की खबर उचित स्पेस और फोटो के साथ है. डेढ़ लाख मतदाताओं के पास नहीं है परिचय पत्र ... अच्छी खोज खबर है. एक्सक्लूसिव बनी है. ट्रांसफार्मर का आयल चोरी, दो निलंबित एक दिन बाद छपी है. विन्ध्य भारत व जागरण में छपने के बाद भी इसे काफी बड़ा स्थान दिया गया है. विजयाराजे बीमा योजना में लाखों की अनियमितता... अच्छी खबर है. सभी ब्लाकों की स्थिति भी पता करनी थी. श्रमिकों की ट्रेक्टरों से... रिपोर्टर का प्रयास अच्छा है. लेकिन तथ्य कम देकर अधिकारियों से सम्पर्क करने की बात और केवल सीईओ जनपद को दोषी बताकर न्याय नहीं किया है. यहां शायद रोजगार गारंटी सेल को अभयदान दे दिया गया है. बुलेट हेडिंग मौके पर नहीं मिले जाबकार्ड ... अशुद्ध है. मुख्यालय में नहीं रहते ... खबर सिर्फ जनपद सीईओ को टारगेट किया है. नागौद व उचेहरा सीईओ का बचाव किया गया लगता है. मां शारदा के दर्शन और आरती अब आनलाइन .... फोटो सहित ठीक खबर है. लेकिन कलेक्टर के बयान में आरती सहित विध्वंस के दृश्य लिख जाने से अनर्थ हो गया है. शब्दों की शुद्धता और अशुद्धता से क्या असर होता है इससे बेहतर जाना जा सकता है. प्रूफ रीडर को सतर्कता बरतनी चाहिये.

राज एक्सप्रेस
पत्रकार वार्ता उन्नीस अधिकारियों को निलंबन.. शीर्षक पुराना दिया है. यह खबर कल नवभारत में आ चुकी है. 12 लाख के कर अपवंचन का फालोअप रुचिकर नहीं है. मंदिर के सामने खुला मयखाना अच्छी खबर है. अध्यापक कैसे खेलेंगे होली... अतिरंजित और प्रायोजित खबर लगती है. हाथी में हुई हलचल... चुनावी समीक्षा की संक्षिप्त खबर होने से प्रभाव खो चुकी है. सतना पुलिस का विज्ञापन परिशिष्ट सामग्री कम है तीन चार्ट लगाने और नक्शा से पृष्ट ज्यादा रुचिकर नहीं बना है. क्षय अधिकारी पर यौन शोषण का आरोप... मुख पृष्ट पर लगाया है. गणेश के लिये संघ का श्री गणेश... सांसद के पक्ष की खबर लगी है.

दैनिक जागरण
जब रंग बरसता था बिहारी जू मंदिर में .... होली पर अतीत का कथानक बेहतरीन है. सतना जागरण में विट्स कालेज का नृत्य प्रस्तुति का अच्छा फोटो लगा है. जैन महिला मंडल के कार्यक्रम के फोटो स्थाई रूप प्राप्त कर रहे हैं. जिस हिसाब से फोटो लगाए जा रहे हैं शायद वैसे कार्यक्रम नहीं होते हैं. महिला दिवस पर महिलाएं पाश्चात सभ्यता का विरोध ... आकर्षक एवं रुचिकर नहीं बना है. होटल यूएसए में बसपा की मीटिंग का फोटो समाचार बड़ा है.

विन्ध्य भारत
मिट्टी के मटकों का फोटो फिर रिपीट हुआ है. सतना सिटी में विट्स कालेज की रंगारंग प्रस्तुति में फोटो जानदार है. खबर नहीं है. महिला दिवस पर छपे कई कार्यक्रम अरुचिकर है. जैन महिला क्लब का फोटो है. शिविर का समाचार नहीं है. होली आई रे... फोटो छोड़कर शेष फोटो गुणवत्ता युक्त नहीं है.

देशबन्धु
सतना की खबरों को विज्ञप्तियों से भरा गया है.

नवस्वदेश
बसपा प्रत्याशियों की घोषणा सोलह की... बसपा बैठक की फोटो सहित अच्छी खबर है. शिक्षा मिशन 86 करोड़ रुपये खर्च को मिलेंगे... ठीक खबर है. नागौद शांति समिति की बैठक की खबर उचित स्पेस में है. सतना में घुटने का सफल प्रत्यारोपण शीर्षक में प्रत्यारोपण होना था. चुनाव के समाचारों में सिटी मजिस्ट्रेट को सिजी मजिस्ट्रेट लिखा गया है.

हरिभूमि
जेबर बेच कर पेट पाल रहे दैवेभो... बढ़िया खबर है. क्षय अधिकारी पर अश्लीलता का आरोप... में प्रयुक्त फोटो किसकी है आरोपी की या फरियादी की भ्रम होता है. बजाज एलियांज की प्रेस कान्फ्रेंस ठीक तरीके से दी गई है.

No comments:

Post a Comment