यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा मेल है newspostmartem@gmail.com

आपके पास कोई खबर है तो मेल करें newspostmartem@gmail.com आपका नाम गोपनीय रखा जाएगा.

Monday, March 30, 2009

28 मार्च के अंक में समाचार पत्रों में प्रकाशित समाचार

दैनिक भास्कर
राहत योजना से नहीं राहत... विद्युत विभाग की अच्छी खबर है. ० का ४० न हो जाए ! गलत हेडिंग है. आज से जमा होंगे नाम निर्देशन पत्र... खबर में चुनाव का लोगो बेहतरीन दिया है. ईव्हीएम की कमिशनिंग... अंग्रेजी शब्द का प्रयोग हुआ है. कमिशनिंग का अर्थ भी खबर से नहीं मिल रहा है. सतना नगर पृष्ठ ५ का ले आउट ठीक नहीं है. छत्तू का फोटो और खबर आंचलिक से आई है. १,००००० लाख श्रद्धालुओं ने किये मां शारदा के दर्शन... शीर्षक में एडजेक्ट फीगर दिया गया है. ना कम ना ज्यादा जैसे गिनती की हो. प्रथम मंगल आरती का सौभाग्य कलेक्टर को मिला... क्या नई बात है इसमें? कलेक्टर के लिये क्या असंभव है.

नवभारत
जिला अस्पताल में चिकित्सक ने... चिकित्सक की पहल ठीक है. लेकिन क्या सभी चिकित्सक इसे अपनाएंगे और क्या समाजसेवी शौचालय की जिम्मेदारी लेंगे. संभव नहीं लगता जिला अस्पताल का कायाकल्प होना. फोटो सहित खबर देकर पहल को प्रोत्साहित किया है. पृष्ठ ३ में बड़ी बड़ी खबरें हैं लेकिन फोटो एक भी नहीं है. प्रबंधक व कैशियर की संविदा नियुक्ति में... मुख्यालय में नहीं रहने पर सीईओ जनपद ने निलंबन की कार्यवाही की. सीईओ जनपद मुख्यालय में कहां रहते हैं. रिपोर्टर ने जानने की कोशिश नहीं की. रोगायो की खबर... पुरानी और बेअसर है. तीन जनपद में मनमानी हुई तो क्या उसका नाम नहीं दिया जाना चाहिये. मैहर की खबर ठीक है.

राज एक्सप्रेस
विन्ध्य में फिर दहाड़ेगा व्हाइट टाइगर... सतना से मुखपृष्ठ पर खबर दी गई है. हाथी पर सवार हुआ अनुभवी महावत... शीर्षक सहित अच्छी राजनीतिक घटनाक्रम की खबर है. आस्था पर भारी महंगाई... और फरमान निकला फर्जी... अच्छी खबरें हैं. मतदान अधिकारियों को दिया गया मशीन सेट करने का प्रशिक्षण... स्पष्ट शीर्षक है. नरसंहार पर सीएम मौन? बढ़िया खबर लिखी है. किसी अखबार ने यह पक्ष नहीं उठाया. जिला अस्पताल में छलकते जाम... अच्छी खबर है फोटो भी लगाना था. फर्जी सूची पर चुनाव मंजूर नहीं... राजनैतिक बयान लेकर मुद्दा जीवित रखने का प्रयास है.

हरिभूमि
मां शारदा के दर्शनों... अच्छी खबर है. ब्लड बैंक में शराबखोरी जीवंत और मौके के फोटो सिर्फ हरिभूमि में हैं. नाम सहित खुलासा कर बेहतरीन रिपोर्ट दी गई है. खाने के डिब्बों की जांच शुरू... हरिभूमि की इम्पैक्ट खबर ठीक है. लेकिन प्रशासनिक कार्यवाही के बारे में कलेक्टर का बयान जैसा बाक्स लगा दिया है. प्रभारी मंत्री व लक्ष्मी यादव पर आचार संहिता उल्लंघन का आरोप किताब की फोटो सहित सिर्फ हरिभूमि में बढ़िया तरीके से दिया है. पृष्ठ १४ पर भी सतना की खबरें हैं.

दैनिक जागरण
प्रभारी मंत्रई के खिलाफ प्रकरण कायम... और मुख्यमंत्री, सांसद की भी शिकायत... फोटो सहित अच्छी खबरें हैं. घड़ा खरीदती महिला का फोटो ठीक है. नोटिस के बाद नगर निगम देगा एक करोड़ का बिजली बिल... नई खबर है. मां शारदा के जयकारे से गूंजेगा मैहर... और चैटीचण्ड पर सामग्री परिशिष्ट में अंतिम पृष्ठ पर दी गई है. अस्पताल में शराबखोरी की खबर भास्कर की तरह गायब है.

स्वदेश
ममत्व मेला कला पारखियों के मन की... शिल्पकार संतुष्ट हैं स्वदेश में ही ममत्व मेले की पाजीटिव खबरें बराबर आ रही हैं. फोटो नवभारत में पहले यही छप चुकी है. अस्पताल के ब्लड बैंक में होती है दारूखोरी... खबर अच्छी है लेकिन फोटो नहीं लगी है. पौने चार लाख पुस्तकें सतना नहीं आईं... अच्छी खबर है. सतना सिटी पेज ५ झूलेलाल जयंती पर समर्पित है. पृष्ठ २ का लेआउट ठीक नहीं है. पेज अरुचिकर है.

विन्ध्य भारत
सतना की खबरें पेज ९ और पेज १० में दी गई हैं. ढूढ़ना पड़ता है जिनमें नई खबर या रिपोर्टर की कोई खबर नहीं है. प्रेस नोट से भरा गया है. ममत्व मेले में हाथापाई की बहुत छोटी सी खबर दी गई है. पृष्ठ १२ पर बदली बदली सी है चुनावी बयार और आचार संहिता उल्लंघन की ठीक खबरें दी है. खबर में प्रभारी मंत्री को पाक साफ बताने की कोशिश की गई है.

No comments:

Post a Comment