यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा मेल है newspostmartem@gmail.com

आपके पास कोई खबर है तो मेल करें newspostmartem@gmail.com आपका नाम गोपनीय रखा जाएगा.

Sunday, March 1, 2009

28 फरवरी के अंक में समाचार पत्रों में प्रकाशित समाचार

दैनिक भास्कर
अधिकार नहीं फिर भी जब्त की पालीथिन ... खुलासा करती खबर है. शीर्षक में जप्त को जब्त लिखा गया है. डेटलाइन इन्ट्रों की समाप्ति पर लगाई गई है. पहले होनी चाहिये थी. अमृत्व की प्राप्ति ही मनुष्य का मुख्य हेतु... स्वदेश की तरह बिना पढ़े विज्ञप्ति जारी कर दी गई है. इसलिये शीर्षक अशुद्ध हो गया है. स्वास्थ्य मेले की खबर विज्ञप्ति के साथ दो बाक्स स्वयं की कोशिश से लगाए गए हैं. सतना नगर का पृष्ठ आखिरी पेज छोटी सी आध्यात्म खबर के साथ विज्ञापनों से भरा गया है.

नवभारत
श्रीराम महायज्ञ पर निकली कलश यात्रा मे... हरे कृष्ण गोविन्द... में हे बसुदेवा नहीं केवल वासुदेवा होना चाहिये. भागवत कथा का श्रवण करती महिलाएं ... ठीक फोटो नहीं है. प्रभारी मंत्री शुक्ला ने यातायात नगर के निरीक्षण में.. बैठक का फोटो लगा है. स्वास्थ्य मेले की खबर ठीक लिखी गई है. फर्जी चिकित्सक का मौके का फोटो है. डेली रजिस्टर में एडवांस हाजिरी प्रेस नोट को डेवलप कर ठीक बनाया गया है. स्वदेश में भी खबर है लेकिन फोटो नहीं है. महिला आरक्षण का सूची में नहीं हुआ पालन अच्छी खबर है. लड़कियों के साथ पकड़े गए आरोपियों के नाम फिर गायब हैं. ऐसे में खबर का कोई औचित्य नहीं है. अवैधानिक सिंचाई में ... शीर्षक गलत है. सिंचाई वैधानिक या अवैधानिक नहीं होती .

नव स्वदेश
हरियाली महोत्सव ने तोड़ा दम... अच्छी खबर है. जहां मन पड़ा गाड़ दिया तंबू... विगत दिनों भास्कर में छपी खबर को हूबहू उतारा गया है. स्वास्थ्य मेले की व्यापक खबरें लगाई गई हैं. ऐसा लगता है स्वदेश के सारे रिपोर्टर पहुंच गए थे. एक रिपोर्टर तो शायद कलेक्टर को ही कव्हर कर रहे थे. संजय शाह ने
जयनेन्द्र को घर में घुसकर... प्रायोजित खबर लगती है. कृषि उपज मण्डी की बैठक की खबर नदारद है. दो-दो फोटो में कैप्शन भी बड़ी साइज में है. पृष्ठ १२ में अमृत्व की प्राप्ति... अशुद्ध शीर्षक है.

जागरण
सतना जागरण की पेज ३ की खबर मंडी समिति की बैठक में जमकर हंगामा ... फोटो भी लगानी थी. रामवनपथ गमन सृजन यात्रा ... अधूरी खबर है. अयोध्या प्रसाद पर खत्म कर दी गई है. अवैधानिक सिंचाई करते ... प्रेस नोट का हूबहू शीर्षक लगता है. रेलवे पर लगाम लगाना जरूरी... शंभू चरण की विज्ञप्ति में फोटो लगाकर भास्कर की कमी को पूरा किया है. अव्यवस्ता के बीच मरीजों का उपचार स्वास्थ्य मेले की फोटो सहित आकर्षक खबर सिटी पेज में लगाई गई है. संविदा शिक्षक भर्ती प्रक्रिया की फोटो अनावश्यक है. उचित ढंग की भी नहीं है.

देशबन्धु
बाह्य पृष्ठ पर सतना की खबरों का चयन उचित नहीं किया गया. स्वास्थ्य मेले की खबर पूरी तरह निगेटिव हो गई है. शेष पृष्ठ विज्ञप्तियों से भरा गया है.

विन्ध्य भारत
सतना सिटी के पेज के गेटअप में सुधार हुआ है. स्वास्थ्य मेले की खबर तीन फोटो सहित रुचिकर तरीके से दी गई है. सोलह साल बाद भी टीवी नगर बेहाल ... शीर्षक अशुद्ध है. खबर काफी पुरानी है. मार्शल की ठोकर से बाईक सवार घायल अच्छी फोटो नहीं लगाई गई है. विज्ञप्तियां ज्यादा खबरे कम है.

हरिभूमि
स्वास्थ्य मेले की रुचिकर खबर दी गई है. फोटो की गुणवत्ता ठीक नहीं है. भुगतान पर रोक हटे जिला पंचायत सद्स्य को अनावश्यक ज्यादा महत्व देते हुए लीड खबर लगाकर उपकृत करने का प्रयास किया गया है. वार्षिकोत्सव, महिला क्रिकेट और सेवाकार्य जैसी सामाजिक सांस्कृतिक विज्ञप्तियों से पेज भरने के बजाय खबरें ढूढ़कर पेज को भरना चाहिये. सतना के लिये वैसे भी स्थान कम है. ऐसी दशा में ज्यादा खबरें शामिल करने का प्रयास रिपोर्टर को करना चाहिये. मेले में फर्जी डाक्टर .... बाक्स खबर दो जगह लगी है.

No comments:

Post a Comment