यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा मेल है newspostmartem@gmail.com

आपके पास कोई खबर है तो मेल करें newspostmartem@gmail.com आपका नाम गोपनीय रखा जाएगा.

Saturday, March 7, 2009

6 मार्च के अंक में समाचार पत्रों में प्रकाशित समाचार

दैनिक भास्कर
अव्यवस्था के साए में विवि की परीक्षा शुरू .... खबर में मूल बातें तो दी ही नहीं गई, नवभारत में दी है. एआरटीओ कार्यालय में आचार संहिता ... एक्सक्लूसिव और अच्छी खबर है. भाजपा मंडल की बैठक शुरू बाक्स और फोटो लगाने से तीन बाक्स दिख रहे हैं. लोकसभा इतिहास के आइनें में सामयिक अच्छी खबर है. पेज 5 में बड़े और मोटे अक्षरों की इन्ट्रों ठीक नहीं लगती है. शिक्षक की संदिग्ध मौत में तो शीर्षक के उपर इन्ट्रों दिया गया है. इस पेज में व्यापक सुधार की जरूरत है.

नवभारत
गोरसरी नारायण मंदिर पर अच्छी खबर है लेकिन लेखन में काफी कमियां है. रिपोर्टर घूम फिर कर एक ही बात दोहराता है. भजन संध्या में झूमें लोग बाक्स उचित नहीं लगा है. हेडिंग के नीचे करीब उसी आकार में बाक्स हेडिंग भद्दी लग रही है. शिक्षक ने सल्फास खाकर जान दी में दूसरी खबर घटना जोड़ दी है. प्रतीत होता है रिपोर्टर को उस घटना पर कोई खुन्नस है. फोटो भी उचित प्रयुक्त नहीं हुआ है. पीछे से लिय़ा फोटो लगाने का क्या औचित्य है. नामांकन सूची से ज्यादा विद्यार्थियों ने दी परीक्षा एक्सक्लूसिव व मौके की खबर है. सम्पत्ति विरूपण रोकने नगर निगम ने गठित किये दल... निर्वाचन कार्यालय के आदेश पालन का फालोअप है अतः 4 कालम के विस्तार लायक महत्वपूर्ण नहीं थी. पृष्ठ क्रमांक 12 के सभी फोटो खराब हो गए हैं. कागज इन दिनों बढ़िया प्रयुक्त हो रहा है.

राज एक्सप्रेस
मुसाफिरों पर टूटा वर्दी का कहर ... फोटो फीचर सहित अच्छी खबर है. सड़ने लगा गेहूं... 17 समितियां डिफाल्टर... सहकारिता और नागरिक आपूर्ति निगम की अच्छी खोज खबर है. अन्य अखबारों में नहीं मिलती. मनचले ने पकड़ा शिक्षिका का पल्लू बेहद पुरानी खबर है. डीईओ ने प्राचार्य की ... कल नवभारत में इसी तरह प्रकाशित थी. सरपंच पर कार्यवाही नहीं होने से रोक... प्रायोजित खबर है. जिसमें प्रेसनोट को हूबहू उतारा गया है.


दैनिक जागरण
सतना जागरण पेज 3 में अस्पताल में मरीजों को फल वितरित करती महिला मंडल का फोटो लीड में दिया है जबकि लीड लायक नहीं था. जागरण सिटी में छह माह बीत गए नहीं मिली पेशन शीर्षक प्रभावी नहीं बना. शासकीय प्रक्रिया में 6-8 साल में भी पेंशन नहीं बन पाती है. पुलिस वालों ने ट्रेन यात्रियों को लूटा बड़ी फोटो खबर कम लगाने से आकर्षक नहीं बना. जागरण सिटी का पूरा पेज कलर खराब होने से अच्छा नहीं बना है.

देशबन्धु
हमें तो लूट लिया पुलिस वालों ने ... रुचिकर शीर्षक है लेकिन समाचार अचानक खत्म किया गया है. वाक्य पूरा नहीं किया गया है. आंचलिक खबरों के अलावा सतना की स्थानीय खबरे बिल्कुल नहीं है.

नवस्वदेश
आडवानी के प्रधानमंत्री... शंकरलाल की विज्ञप्ति का शीर्षक अतिरंजित लगा है. ज्ञानगंगा एक्सप्रेस में उत्पात ... ठीक खबर लगी है. क्वालिस-ट्रक की टक्कर में... फोटो लगाकर स्थान की पूर्ति की गई है. आरपीएफ प्रभारी का कहना है ... अपूर्ण बाक्स हेडिंग है. सर्चिंग के दौरान डाकू गमछा छोड़ भागे... में अन्य खबरें डालने से असर खत्म हुआ है. सतना में कांग्रेस भाजपा ने 4-4 बार फतह... लोक सभा चुनाव के संदर्भ में अच्छी खबर है.

विन्ध्य भारत
किसानों ने सीखे खेती के नायाब तरीके .... फोटो लगाने से खबर रुचिकर हुई है. दरभंगा एक्सप्रेस में लूट... ठीक खबर है. फोटो अच्छा है. शेष मंदाकिनी सफाई की खबर सहित अन्य खबरे प्रेस विज्ञप्तियों पर आधारित हैं.

हरिभूमि
रक्षक ही बन बैठे भक्षक, शिक्षक की संदिग्ध मौत... ठीक खबर लगी है. आचार संहिता उल्लंघन की बढ़िया इम्पैक्ट खबर है.

No comments:

Post a Comment