यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा मेल है newspostmartem@gmail.com

आपके पास कोई खबर है तो मेल करें newspostmartem@gmail.com आपका नाम गोपनीय रखा जाएगा.

Tuesday, March 10, 2009

8 मार्च के अंक में समाचार पत्रों में प्रकाशित समाचार

दैनिक भास्कर
पुलिस के चक्कर में रुकी उत्तर पुस्तिकाएं... ठीक खबर है. लोकसभा चुनाव के लिये बनेंगे ५० अतिरिक्त मतदान केन्द्र गलत जानकारी दी है. 50 नहीं 35 मतदान केन्द्र बनेंगे. स्टैण्डिंग कमेटी की खबर में है. एक बार सपा को मौका दें... शंभू की कलर फोटो सहित विज्ञप्ति फिर स्थाई कालम के रूप में है. महिला दिवस पर सिटी भास्कर में महिलाओं की बजाय महिला संगठनों को महत्व दिया है. व्यक्तिशः महिलाओं को लेना था.

नवभारत
महिला दिवस पर आसमानों में उड़ने की आशा... अच्छा प्रयास बन पड़ा है. तीनों स्टोरियों की शुरुआत अच्छी है. फोटो के साथ बढ़िया सामयिक फीचर है. लेकिन महापौर और जिलापंचायत अध्यक्ष को अधिकार संपन्न बनाने से महिला सशक्तिकरण का क्या ताल्लुक है यह स्पष्ट नहीं हो पा रहा है. सुरक्षा के आभाव में... बोर्ड परीक्षा की फोटो के साथ ठीक खबर है. थाना प्रभारी ने हाथ जोड़कर मांगी माफी खबर क्यों लिखी गई है समझा जा सकता है. 1857 का पुनरावलोकन खबर में डायस से बड़ी और स्पष्ट फोटो दर्शक दीर्घा की है.

राज एक्सप्रेस
20 लाख आबादी को तलाश नए सांसद की गणेश सिंह के फोटो के साथ जबलपुर डेट लाइन से प्रकाशित की है. मंत्री की कार से उतारी लाल बत्ती... कार का पीछे का फोटो लगाया है जबकि सामने का फोटो लगाना चाहिये था. नेशनल हाइवे पर जीजा साले का खेल... बेहतरीन एक्सक्लूसिव खबर है. उड़न दस्ता असफल या बच्चे सफल... ठीक खबर नहीं है. एक दिन नकल के प्रकरण नहीं होना को इतना बड़ा स्पेस देकर प्रकाशित करना रिपोर्टर की कोई व्यक्तिगत खुन्नस समझ में आ रही है. साथ ही इसमें तथ्य बिना बात की गई है. संस्कृत में नकल नहीं होना कोई बडी समस्या नहीं है. सिकुड़ती सड़के फैलता बाजार ... अच्छी है लेकिन स्थान के हिसाब से सामग्री कम है. दो लाख उत्तर पुस्तिकाएं कम पहुंची... सिर्फ राज में ही है. बाबू के सपाट जवाब पर सीईओ की फटकार ठीक लिखी गई है.

जागरण
सतना जागरण की लीड खबर ठीक है. ट्रांसफार्मर से 225 लीटर .... विन्ध्य भारत और जागरण में ही है. मंत्री के भाई को महंगी पड़ी लाल बत्ती अच्छी खबर लिखी है. लेकिन कार का फोटो पीछे से लगाया है. सामने का लगाना था. नकली खोवे की बहार... कल स्वदेश में छप चुकी है. जागरण डेस्क की खबर रोगायो में फौजी, शिक्षक, नगर सैनिक को बनाया मजदूर... विज्ञप्ति ही सही अच्छी खबर लिखी है. सिटी के पेज 2 एवं 3 में फोटो बड़ी लगाई गई है. महिला दिवस पर विशेष कुछ नहीं है.

नव स्वदेश
महिला दिवस पर पूरे पेज में दी गई सामग्री बढ़िया स्वरूप में है. रामनगर एएसआई ने मचाया उत्पात अतिरंजित एक पक्ष की खबर प्रकाशित है. हाथी को सुयोग्य महावत की तलाश... और वीणा सिंह की संभावित उम्मीदवारी... राजनैतिक क्षेत्र की सामयिक खबरें दी गई है. सम सामयिक मुद्दे पर ठीक खबरें अखबार में लग रही हैं.

देशबन्धु
महिला दिवस पर ठीक खबर लगी है. शेष दो खबरें आंचलिक में है. जिसमें शाम ढलते ही खैराहा दिखता है भयखाना शीर्षक शायद शाम ढलते ही चौराहा दिखता है मयखाना होना चाहिये था. सतना की मात्र 3-4 छोटी -छोटी खबरे ही लगी है विज्ञप्तियों सहित विन्ध्य भारत सतना पृष्ट में राष्ट्रीय संगोष्ठी के दो फोटो ली़ड में लगाए है लेकिन खबर नदारद है. संगीत नगरी की उपेक्षा बरदाश्त नहीं ... अच्छी खबर है.
सतना शहर के पेज में राष्ट्रीय संगोष्टी के समापन की फोटो सहित खबर लगी है. इस तरह फोटो एक ही अंक में रिपीट हुआ है. नब्बे दिनों के काम का जबाब दे भाजपा भास्कर की तरह शंभू जी की विज्ञप्ति प्रकाशित की गई है.

हरिभूमि
नौकरी पेशा बने मजदूर... मंत्री की उतरी बत्ती ... अच्छी खबर लगाई गई है. 50 रुपये का चालान नहीं हुई 188 की कार्यवाही बेहतर जानकारी खबर में दी है. संदिग्ध मोटर साइकिल जब्त... मौके की उम्दा फोटो प्रकाशित है. फर्जी हस्ताक्षर से निकले रुपये... में अच्छी खबर है.

No comments:

Post a Comment