यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा मेल है newspostmartem@gmail.com

आपके पास कोई खबर है तो मेल करें newspostmartem@gmail.com आपका नाम गोपनीय रखा जाएगा.

Tuesday, March 3, 2009

2 मार्च के अंक में समाचार पत्रों में प्रकाशित समाचार

दैनिक भास्कर
स्वास्थ्य अधिकारियों के निरीक्षण की खबर का शीर्षक... अच्छा संतोषजनक गड़बड़ी पर नाराजगी उचित शीर्षक नहीं है. कोई सन्देश नहीं दे रहा है. खबर अन्य अखबारों जैसे ही है. कुपोषित बच्चों का बुरा हाल... ठीक खबर है. उद्योगों की कार्यशाला... आयोजन के हिसाब से संक्षिप्त खबर लगी है. राम के चरणचिन्ह खोजने... शीर्षक के उपर मोटी लाइनों में इन्ट्रो समझ से परे है. तहसील में जमा होगी सीमांकन शुल्क जानकारी परक अच्छी खबर है. शांति समिति की बैठक में प्रयुक्त फोटो ठीक नहीं है.

नवभारत
गरीब की साख बचाएं.... सीईओ का साक्षात्कार में केवल विचार दिये है. आदर्श विचारों के साथ अन्य बातें भी रिपोर्टर को देनी चाहिये. होली के पूर्व मजदूरी का .... सिर्फ नवभारत में प्रकाशित उचित खबर है. लाल-पीली बत्तियां मजाक... लिखा तो है लेकिन घुमा फिरा कर. स्वास्थ्य आयुक्त की खबर सम्पूर्णता लिये हुए बेहतर खबर लिखी गई है. शांति समिति की बैठक का फोटो अच्छी गुणवत्ता का नहीं है. ताली बजाकर बाक्स खबर सिर्फ नवभारत में है. दो पुलिसकर्मी बर्खास्त... सिर्फ नवभारत में अच्छी खबर है. विद्युत विभाग की प्रशासनिक पक्ष की खबरे ही ज्यादा लगती है.

राज एक्सप्रेस
सिटी एक्सप्रेस में कमीशन से वेतन... खबर अच्छी है. डीएसपी पाल की बजाय डिस्ट्रिक्ट कमांडेंट का वर्सन लिया जाना चाहिये था. ५ लाख से कम पंचायतों को जारी की गई राशि शीर्षक भ्रामक और त्रुटिपूर्ण है. परीक्षा में अशासकीय शिक्षकों की ड्यूटी अन्य अखबारों में पूर्व में प्रकाशित पुरानी खबर है. २५ लाख की लागत ... में प्रयुक्त फोटो का संयोजन उचित नहीं है. कृषि आधारित उद्योग लगाएं... फोटो की क्वालिटी घटिया हो गई है. जिले की २४० ग्राम पंचायत निर्मल... सरासर झूठ का पुलिंदा शीर्षक है. साक्षात्कार रीवा से लगाया गया है. मंद हुई मंदाकिनी की धार... अत्यंत उम्दा खबर प्रकाशित है.

जागरण
बोर्ड परीक्षाओं का आगाज... अच्छी खबर है. बरदाडीह में प्रवचन सुनती महिला फोटो बड़ा है. प्रेस से मिलिये.... साक्षात्कार ठीक तरीके से दिया है. नस्तियां प्रस्तुत करने... दो पेज में एक साथ प्रकाशित है. खाद्य प्रसंस्करण उद्योग से लाभ ... लीड खबर कार्यक्रम के हिसाब से है. लेकिन खबर का अंत अचानक कर दिया गया है. अव्यवस्था देख ... छोटी खबर है. रिपोर्टर मौके पर नहीं पहुंचे थे लगता है. शांति समिति की बैठक दो फोटो अनावश्यक है. फोटो की गुणवत्ता अच्छी है सिटी जागरण पेज आकर्षक है.
विन्ध्य भारत विदाई समारोह के फोटो कैप्शन में एसपी पाराशर की विदाई की गई लगता है. मटके और कण्डे थापती महिला का फोटो कई बार प्रकाशित हो चुकी है. अस्पताल निरीक्षण की खबर फोटो के साथ एक ही स्थान पर देनी थी . सतना सिटी का गेटअप अच्छा नहीं बना है. शांति समिति की फोटो खबर अलग-अलग पृष्ट पर है. खाद्य प्रसंस्करण की खबर में फोटो ज्यादा खबर कम है. शराब बनाने के विवाद ... में प्रयुक्त फोटो ठीक नहीं है.

देशबन्धु
सतना नगर में महिला खेलकूद का समाचार जरूरत से ज्यादा बड़ा है. खबरें फोटो के संयोजन से आकर्षक रूप नहीं दिया गया है. चित्रकूट ८४ कोशीय परिक्रमा को किलोमीटर दिखाया है. फोटो बड़ी है. एनआरसी का औचक निरीक्षण ठीक खबर है.

हरिभूमि
मजदूर की संदिग्ध मौत... अच्छी खबर लिखी गई है. सीईओ की पत्रकार वार्ता का शीर्षक उचित नहीं है. खबर में भी... गरीबों की साख पर शाख का इतना उपयोग किया गया है कि खबर का सन्देश ही स्पष्ट नहीं हो रहा है. जीजा-साले... अच्छी हेडिंग है. फोकस में हमेशा की तरह कालम में कटनी की खबर है.

नवस्वदेश
खाद्य प्रसंस्करण कार्यशाला की पूरी खबर फोटो सहित ठीक प्रकाशित है. सतना जिला का पृष्ठ ३ फोटो के प्रयोग से रुचिकर हुआ है. एड्स के बढ़ते चरण आंकड़े सहित अच्छी खबर है. लेकिन आंकड़ों में घटता चरण है. स्वास्थ्य आयुक्त की खबर भी ठीक है. बिहटा गांव के शीर्षक ... में आधे शीर्षक में बाक्स नहीं लगाना था. स्वास्थ्य आयुक्त के निरीक्षण की फोटो खबर में लगानी थी. सतना शहर की पृष्ठ ५ में रामवन पथ गमन ... और शांति समिति की बैठक बृहद स्वरूप में प्रकाशित की है. नेत्री ममता पाण्डेय की विज्ञप्ति सामयिक मामले की देर से प्रकाशित खबर है. उपकृत करने का प्रयास लगता है. राजेन्द्र सिंह चुनाव नहीं जीत सकते ... अच्छी खबर है. सिर्फ स्वदेश में है.

No comments:

Post a Comment