यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा मेल है newspostmartem@gmail.com

आपके पास कोई खबर है तो मेल करें newspostmartem@gmail.com आपका नाम गोपनीय रखा जाएगा.

Sunday, April 26, 2009

20 अप्रैल के अंक में समाचार पत्रों में प्रकाशित समाचार

दैनिक भास्कर
12 लाख मतदाता चुनेंगे सांसद... बेहतर गेटअप के साथ खबर दी है. पेज 2 प्रत्याशियों का चुनावी पोस्टर बना हुआ है जिसमें ईसावस्यम कांग्रेस के प्रत्याशी को भी जगह मिली है. अखबार देखकर यही लगता है कि सिर्फ गणेश, राजाराम, सुधीर ही लोकसभा का चुनाव लड़ रहे हैं. पांचवी से आठवीं के लिये नई शिक्षण पद्धति... खबर से बड़ी हेडिंग और उसी तरह इन्ट्रो दिया है. मझगवां के जंगल में लगी आग... और बसें चुनाव में फंसी... ठीक खबर है.

नवभारत
आम लोगों की पहुंच से दूर हुआ आम... प्रयुक्त फोटो में भी आम स्पष्ट नहीं है. चुनाव के लिये वाहनों की धरपकड़... फोटो सहित बेहतरीन खबर है. मिडिल स्कूल में अब नई शिक्षण प्रणाली... भास्कर से विस्तृत खबर है. कलेक्टर ने सीईओ व एसडीओ ... दैनिक जागरण में पहले छपी खबर हूबहू लगाई है. सिर्फ शीर्षक बदला है. आयोग ने कहा- एक दिन में भेजो... अस्पष्ट खबर है. पहले लिखा है 21,22 को भेजे जाने की तैयारी पर विराम लग गया है. और फिर लिखा है कि 21 और 22 को ही भेजी जाएंगी. गाइड के रुप
में काम करेंगे पटवारी... नई बात नहीं है. हमेशा ऐसा होता है.

राज एक्सप्रेस
खंडित हो रही धरोहरें... राज एक्सप्रेस में हाल में ही छपी खबर फिर लगी है. अनफिट चालक चला रहे सुपर फास्ट ट्रेन... नई खबर है. सिटी एक्सप्रेस में दो सड़क हादसे लीड हैं. और आधा पेज विज्ञापन से भरा है. प्रत्याशियों की चुनावी खबरें पृष्ट 14 पर हैं. नहीं हुई प्रतियोगिताएं... इतनी बड़ी खबर नहीं है. 84 लाख के यात्रा भत्ता का हिसाब नहीं... खबर अच्छी है. शीर्षक अनुपयुक्त है. गेहूं खरीदी की खबर ठीक है.

जागरण
बदले गए जांच अधिकारी... खबर में लिखा है कि आचार संहिता उल्लंघन के मामले में जिला निर्वाचन अधिकारी गंभीर हो गए है और सिटी मजिस्ट्रेट से जांच हटाकर सीएमओ को दे दी है. क्या सिटी मजिस्ट्रेट से सीएमओ ज्यादा गंभीर है. एक दिन में जांच अधिकारी बदलना संदेहजनक लगता है. बसों की धरपकड़ तेज... अच्छा समाचार है. उद्यान विभाग का लिपिक निलंबित सिर्फ जागरण में है.

स्वदेश
मतदान केन्द्रों पर सशस्त्र लेकर जाने पर ... शीर्षक गलत है. सशस्त्र जाने पर या शस्त्र लेकर जाने पर होना था. खूब सराहा लोगों ने पृथ्वी भाई के नुक्कड़ नाटक ... प्रायोजित है. पृष्ट 5 सतना शहर प्रत्याशियों की चुनावी खबरों का पोस्टर है.

हरिभूमि
सूमो-जीप में भिड़न्त... ठीक खबर है. मतदाताओं को कर रहे जागरुक... बड़े फोटो के साथ बड़ी खबर है. प्रायोजित खबर उतनी महत्वपूर्ण नहीं. पति के कातिल को सजा... बढ़िया खबर है. अधिगृहण वाहनों का अच्छा कैप्शन है.

विन्ध्य भारत
पेज 14 प्रत्याशियों का चुनावी पोस्टर है. ढूढ़ते रह जाओगे जुगलाल... ठीक खबर है. विन्ध्य सिटी में ग्वालियर, कोलकाता, वठिंडा की चुनावी खबरें है.

देशबन्धु
वाहनों के अधिग्रहण से यात्री परेशान... फोटो सहित अच्छी खबर है. मां की चुनावी व्यस्तता से ... पुत्री की आत्महत्या को चुनाव से जोड़ा गया है. महिलाओं की ड्यूटी चुनाव में नहीं है. पृष्ट 12 पर सतना की ज्यादा खबरें हैं. तेरह साल बाद चुनाव कर्मियों के मानदेय में हुआ इजाफा... अच्छी खबर लिखी है.

नई दुनिया
आठ माह चलता है तबाही का खेल... हीरा खदान माफिया पर दूसरा एपीसोड है. खबर पुरानी है. नए कलेवर में दी जा रही है. यह जरूर है अभी प्रशासन यह नहीं स्वीकार करता है कि इस क्षेत्र में हीरे की खुदाई चल रही है. यदि यह स्वीकार कराने में रिपोर्टर सफल हो जाते हैं तो यह उनकी सफल इम्पैक्ट स्टोरी हो सकती है. बसें जब्त कैसे जायें यात्री... अच्छी है. एक सप्ताह में भर जाएंगे गेहूं के गोदाम... और आग ने मजबूर किया हाथ फैलाने को भी ठीक है. सतना के पृष्ट 16 पर सजना है मुझे सजना के
लिये... आकर्षक खबर है. शादी ब्याह के मौसम के लिहाज से अनुकूल है लेकिन खबर महानगरीय पुट लिये है. यहां का टच नहीं आ पा रहा है.

No comments:

Post a Comment