यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा मेल है newspostmartem@gmail.com

आपके पास कोई खबर है तो मेल करें newspostmartem@gmail.com आपका नाम गोपनीय रखा जाएगा.

Thursday, April 2, 2009

31 मार्च के अंक में समाचार पत्रों में प्रकाशित समाचार

दैनिक भास्कर
डाक्टर पर जिंदा नवजात को मृत बताने का आरोप... खबर ठीक लिखी है. डा. हरिकिरन का बयान भी सवाल खड़ा करता है. विद्युत विभाग की एचव्हीडीएस योजना अधर में और परीक्षाफल आज, शिक्षण सत्र कल से... अच्छी खबरें हैं. लक्ष्मी यादव ने दिया जवाब... फिर एक बार भास्कर ने अपने निरीह दायित्वों का निर्वहन करते हुए फोटो सहित बेहतर लिखने की कोशिश की है. लेकिन क्या लिखना चाहते हैं स्पष्ट नहीं है. यहां भी रिपोर्टर आदर्श आचरण संहिता को नहीं समझकर विभिन्न पदों के दायित्वों से जोड़ दिया है. डेढ़ माह से आदेश का इन्तजार... जिला पंचायत की पुरानी खबर फिर रिपीट की है. नव रात्रि पर्व की धूम... आज दर्शनार्थियों का आंकड़ा घटकर 90 हजार पर आ गया है.

नवभारत
पानी के मटकों तक सिमटा कुम्हारों का व्यवसाय... फोटो सहित बेहतरीन खबर है. 6 घंटे तक बिना नर्सिंग स्टाफ के रहा ... और चिकित्सक पर जिंदा नवजात... अच्छी खबरें है. दस फीसदी से ज्यादा मिसिंग वोटर... चुनाव पर बढ़िया और नई जानकारियों की खबर है. जन्मदिन व शादी की साल गिरह मनाने पर पाबंदी नहीं है केवल इन समारोह के नाम पर प्रलोभन देने पर पाबंदी है. रिपोर्टर ने गलत हेडिंग देकर भ्रम फैला दिया है. शराब ठेके की दो बड़ी-बड़ी खबरें एक ही अंक में प्रकाशित की गई हैं. रिपोर्टर की सजगता है. पीएचई के कैश काउन्टर का हाल... फोटो सहित बढ़िया खबर लिखी है.

राज एक्सप्रेस
हाथ की हरकत पर टिकी निगाहें... लोगों की निगाह टिकी हो सकती है बसपा भाजपा ने अपने प्रत्याशी घोषित कर दिये हैं तो उनमें क्या बेकरारी बढ़ेगी. सीमांकन के बाद बाउन्ड्री टूटी अच्छी खबर है. पृष्ठ 15 में सतना की आंचलिक खबरें भी ठीक हैं. सिटी एक्सप्रेस में खूनी हाइवे... दुर्घटना की खबर अच्छी है. लेकिन फोटो एक भी नहीं है. दबंगों ने मिलकर फूंका गरीब का आशियाना... की तुलना बिछियन नरसंहार से कर दी गई है. लेकिन इतनी बड़ी खबर में स्थान का पता नहीं है कि घटना कहां की है. आंखों में दौड़ी खुशी की लहर... पुरानी घटना को नया जैसा स्वरूप देकर स्पंज छोड़ने की घटना को भी जोड़ा है. महिला के पेट से स्पंज जिला चिकित्सालय में नहीं झा हास्पिटल में ट्रेश हुआ था. 40 का खाना 20 में बनाना... खबर ठीक लिखी है लेकिन 20 रुपये का भी खाना दे तो पर्याप्त रहेगा.

हरिभूमि
जिन्दा बच्चे को मृत बताया... और रिश्वत नहीं मिली तो काट दी बिजली... अच्छी खबरें लिखी गई है. शक्ति की भक्ति में लीन श्रद्धालु... किसी आध्यात्मिक व्यक्ति का लेख है. मैहर की शारदा माता के दर्शन के लिये उमड़ी भीड़... बाटम हेडिंग का कोई समाचार या फोटो देना था. शेष सतना की खबरें चुनावी प्रेस नोट और पार्टी की विज्ञप्तियों से भरी गई है.

नवस्वदेश
नाबालिग ने लगाया छेड़छाड़... और छेड़छाड़ से त्रस्त युवती... एक जैसी दो अलग- अलग खबरें फोटो के साथ प्रकाशित है. लोकसभा चुनाव में तैनात ... हेडिंग आकर्षक नहीं है. लगातार चल रही स्वास्थ्य समीक्षा बैठक... कुष्ठ रोग उन्मूलन की वास्तविकता की अच्छी खबर है. मृत घोषित नवजात कचरे में जिन्दा मिला... अतिरंजित कर सनसनीखेज शीर्षक बनाया है. पुरानी घटना को नई इबारत दी गई है. जिला निर्वाचन कार्यालय में कम्प्यूटर की जांच करते कलेक्टर गलत कैप्शन है.

दैनिक जागरण
सतना जागरण में आटो पलटा छह घायल... ठीक खबर है. साढ़े सात करोड़ में 9 मदिरा दुकानें आवंटित फोटो सहित उपयुक्त खबर है. जीवित बच्चे को डाक्टर ने मृत बताया ... उपयुक्त है. राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के नाम नोटिस पर एतराज... नोटिस आयोग के नहीं सदस्य के नाम है. राजनीति का चरित्र बदल गया सेवा भाव पीछे छूट गया ... प्रबुद्ध नागरिकों के विचारों की यह स्तंभ खबर बेहतरीन है. भाजपा संसदीय कार्यालय के उद्घाटन की फोटो 8 नेताओं की देकर उपकृत किया है.

विन्ध्य भारत
भरजुना... जहां द्वापर में मां कालिका अवतरित हुईं अच्छा आलेख है. उपवास हुआ महंगा, फलों में उछाल... फोटो सहित अच्छी खबर है. जन्मदिन बगैरह के नाम पर पार्टियां भी नहीं... उपयुक्त शीर्षक लगाया है.

देशबन्धु
रेलवे भर्ती के नाम पर की गई .... एक्सक्लूसिव है. सतना आंचलिक पृष्ठ में कटनी की सारी खबरें लगी है. प्रत्याशी का फैसला नहीं अटकलों का दौर जारी... फोटो सहित
पुरानी खबर है.

1 comment:

  1. आपने बहुत सहीं बात बताया / पड़कर बहुत खुशी हुई / मे ये जानलेना चाहता हू कि, कौनसी टूल उसे करके आपने हिन्दी टाइप करते हे ? रीसेंट्ली मे यूज़र फ्रेंड्ली टाइपिंग टूल केलिए सर्च कर रहा ता, तो मूज़े मिला " क्विलपॅड ". ये तो 9 भाषा मे उपलाबद हे और इस मे तो रिच टेक्स्ट एडिटर भी हे / आप इसिक इस्तीमाल करते हे क्या...?

    सुना हे की " क्विलपॅड " गूगले से भी अच्छी टूल हे..? गूगल इंडिक मे तो 5 भाषा उपलब्ड़ा हे और उसमे तो रिच टेक्स्ट एडिटर भी नही / ये दोनो मे कौंसिवाली यूज़र फ्रेंड्ली हे...?

    ReplyDelete